एनजीओ ने लगाए आम, जामुन, अमरूद व बहेड़ा के पौधे

वर्षा ऋतु के दौरान इलाके में एक हजार पौधे रोपित करने के अभियान को जारी रखते हुए मंगलवार को एनजीओ ग्रीन अर्थ ने फलदार पौधे रोपित किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 06:46 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 06:46 PM (IST)
एनजीओ ने लगाए आम, जामुन, अमरूद व बहेड़ा के पौधे
एनजीओ ने लगाए आम, जामुन, अमरूद व बहेड़ा के पौधे

जागरण संवाददाता, नंगल : वर्षा ऋतु के दौरान इलाके में एक हजार पौधे रोपित करने के अभियान को जारी रखते हुए मंगलवार को एनजीओ ग्रीन अर्थ ने फलदार पौधे रोपित किए हैं। हंबेवाल गाव के पहाड़ी इलाके में एनजीओ के प्रेजिडेंट प्रवीन कुमार, महासचिव परवेज अंसारी, संगठन सचिव जगजीत सिंह जग्गी तथा पूर्व पार्षद राज सिंह नंगल ने फलदार पौधे लगाने में सहयोग देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में पौधों पर लगने वाले फल जहा मानव जीवन के लिए लाभप्रद साबित होंगे वहीं पक्षियों व पशुओं के लिए भी यह पौधे राहत बनने वाले हैं।

रोपित किए गए आम, जामुन, आवला, अमरूद तथा बहेड़ा के पौधों के लाभ बताते हुए प्रवीन कुमार ने कहा कि यह ऐसे पौधे हैं जो अपने अनेकों गुणों के कारण मानव जीवन को रोग मुक्त बनाए रखने में सक्षम है। इनके फल खाने से मानव शरीर में प्राकृतिक ऊर्जा का संचार होता है वहीं विभिन्न बीमारियों का मुकाबला करने के लिए भी यह सभी पौधे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करते हैं।

इस मौके पर ह्यूमेन राइट मच नंगल सिटी के प्रधान संदीप गिल, प्रभजोत कौर, पूर्व प्रिंसिपल आरएस राणा ने पौधे लगाते हुए ग्रीन संस्था के प्रयासों को सराहनीय बताया।

chat bot
आपका साथी