37 लाख से बने सभागार का किया लोकार्पण

मानव जीवन को रोग मुक्त बनाने के मकसद से नंगल में संचालित योग साधना आश्रम में बनकर तैयार हुए 37 लाख के सभागार का लोकार्पण पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 03:51 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 11:22 PM (IST)
37 लाख से बने सभागार का  किया लोकार्पण
37 लाख से बने सभागार का किया लोकार्पण

जागरण संवाददाता, नंगल: मानव जीवन को रोग मुक्त बनाने के मकसद से नंगल में संचालित योग साधना आश्रम में बनकर तैयार हुए 37 लाख के सभागार का लोकार्पण पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ने किया। उन्होंने सभागार के बनने से योग साधना के लिए किए जा रहे प्रयासों में तेजी आने की उम्मीद जताते हुए सभागार के निर्माण को सराहनीय बताते हुए काट्रेक्टर सुरेश मलिक उनकी टीम की सराहना भी की। स्पीकर ने कहा कि अब नंगल इलाके में गुरुकुल जैसा एक ऐसा संस्कृत विद्यालय खोला जाना चाहिए ताकि ग्रामीण इलाके में कर्मकाड के लिए ब्राह्मणों की होती जा रही कमी को दूर किया जा सके। समाज में नफरत को मिटाकर समरसता का वातावरण पैदा करने का आह्वान करते हुए स्पीकर राणा केपी ने आश्रम के संचालक स्वामी जोगिंदर पाल से यह भी आग्रह किया कि अब कुछ ऐसा किया जाए जिससे समाज में सुखद वातावरण बन सके तथा लोग भी योग का रास्ता अपना कर स्वस्थ बन सके। उन्होंने कहा की योग 100 बीमारियों का इलाज है। आश्रम में जारी नेती जैसी जटिल योग क्रियाओं को बरकरार रखा जाना सराहनीय है। इसलिए योग को विज्ञान जैसा चमत्कारी बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास जारी रखे जाएं। उन्होंने इलाका वासियों से भी आग्रह किया कि योग साधना आश्रम में पहुंच कर योग साधना का लाभ उठाकर जरूर सभी रोग मुक्त बनें।

स्पीकर ने कोविड-19 के प्रति गंभीरता को बरकरार रखने का आह्वान करते हुए कहा कि सभी कोरोना के प्रति गंभीरता अपनाएं। अलर्ट रहकर ही हम कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं। इस कार्यक्रम में नगर कौंसिल के प्रधान संजय साहनी, वरिष्ठ उपप्रधान अनीता शर्मा, ईओ मनजिंदर सिंह, एएसमई युद्धवीर सिंह, आश्रम के प्रतिनिधि डॉ. अशोक शर्मा, योगेश पराशर, जगतार सिंह सैनी, राणा युद्धवीर सिंह, गौरव मड़िया, उमा कांत शर्मा, टोनी सहगल, सौरभ मलिक, पूनीत सोनी, बिक्की, महेश शर्मा, ज्ञान चंद, अमन वर्मा, संजीव शर्मा तलवाड़ा, भूषण भल्ला, शिवांश, जीत राम शर्मा, योगेश सचदेवा, रोहित कौशल आदि भी मौजूद थे। --स्पीकर जैसा कोई नेता नहीं : स्वामी जोगिंदर

योग साधना आश्रम के संचालक स्वामी जोगिंदर पाल ने स्पीकर राणा केपी सिंह के विचारों को सराहनीय बताते हुए सभागार का निर्माण कराने को लेकर आभार जताया है। उन्होंने महाप्रभु श्री राम लाल जी के 134वें जन्म दिन पर योग साधना के लिए प्रयास जारी रखने का संकल्प दोहराया और कहा कि इस आश्रम में स्वामी जी के मार्गदर्शन में दिए जा रहे योग प्रशिक्षण से रोगमक्त बन चुके लोगों की संख्या हजारों में है। उन्होंने कहा कि स्पीकर राणा केपी सिंह जैसा दूरदर्शी व कर्तव्यनिष्ठ कोई नेता नहीं है। उन्होंने अपने 40 वर्ष के लंबे अनुभव को साझा करते हुए यह कहा कि शहर के पार्षद भी अपने चुनाव की तरह होने जा रहे विधानसभा चुनाव में स्पीकर राणा केपी सिंह को फिर से सफल बनाने में पूरी ताकत लगाकर काम करें। स्वामी ने कहा कि नेती योग प्रक्रिया एक ऐसा चमत्कारी विज्ञान है जो शरीर को रेशा मुक्त बनाकर स्वस्थ बनाता है। इस मौके पर युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए स्पो‌र्ट्स किट भी भेंट की गई।

chat bot
आपका साथी