एनसीसी डे मना कर कैडेट कोर का बताया इतिहास

शिवालिक माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल नया नंगल के प्रथम पंजाब नेवल यूनिट एनसीसी की ओर से सोमवार को एनसीसी डे उत्साह के साथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 04:35 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 04:35 PM (IST)
एनसीसी डे मना कर कैडेट कोर का बताया इतिहास
एनसीसी डे मना कर कैडेट कोर का बताया इतिहास

जागरण संवाददाता, नंगल: शिवालिक माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल नया नंगल के प्रथम पंजाब नेवल यूनिट एनसीसी की ओर से सोमवार को एनसीसी डे उत्साह के साथ मनाया गया। नेवल विग के कैडेट्स को संबोधित करते हुए एनसीसी इंचार्ज एवं प्रथम अधिकारी हरदीप कौर ने बताया कि स्कूल के पहले साल में एनसीसी के 25 कैडेट्स ने इस कार्यक्रम में भाग लेकर उत्साह का परिचय दिया है। निश्चित रूप से कैडेट्स के उत्साह के परिणाम शानदार आएंगे। एनसीसी के इतिहास के बारे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि देश आजाद होने के बाद 15 जुलाई 1948 को रक्षा मंत्रालय ने नेशनल कैडेट कोर को पास किया था। 16 जुलाई 1948 को एनसीसी अस्तित्व में आ गई थी। स्कूल, कालेज व विश्वविद्यालयों में एनसीसी के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए फौज में भर्ती के लिए प्रशिक्षण भी शुरू किया गया था। स्कूलों में जूनियर तथा कालेजों में सीनियर विग बनाकर ट्रेनिग शुरू की गई ताकि भविष्य में छात्रों की रुचि अनुसार वे सेना में भर्ती हो सकें।

इस कार्यक्रम में प्रिसिपल कुलजीत कौर सैनी ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि सभी मेहनत के साथ एनसीसी का प्रशिक्षण प्राप्त करते रहें। निश्चित रूप से एनसीसी का प्रशिक्षण छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने में सफल सिद्ध हो सकता है। इस मौके पर किरन गुप्ता, गुरप्रीत कौर, सुमन रानी आदि ने भी विचार व्यक्त करते हुए एनसीसी कैडेट्स का मार्गदर्शन किया।

chat bot
आपका साथी