कैडेटों ने गोबिद सागर झील में की अठखेलियां

देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के साथ साथ जलसेना दिवस को लेकर फ‌र्स्ट पंजाब नेवल यूनिट नया नंगल ने एनसीसी कैडेट्स नेवी विग के लिए भाखड़ा डैम की गोबिद सागर झील में विशेष रूप से बोटिग कैंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 03:30 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 03:30 PM (IST)
कैडेटों ने गोबिद सागर झील में की अठखेलियां
कैडेटों ने गोबिद सागर झील में की अठखेलियां

संवाद सहयोगी, रूपनगर: देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के साथ साथ जलसेना दिवस को लेकर फ‌र्स्ट पंजाब नेवल यूनिट नया नंगल ने एनसीसी कैडेट्स नेवी विग के लिए भाखड़ा डैम की गोबिद सागर झील में विशेष रूप से बोटिग कैंप लगाया गया। रूपनगर के डीएवी पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के एनसीसी अफसर सुनील कुमार ने बताया कि इस एक दिवसीय बोटिग कैंप का आयोजन भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत चल रहे एनसीसी संगठन के चंडीगढ़ डायरेक्टोरेट के एनसीसी पटियाला ग्रुप के कमांडिग अफसर ब्रिगेडियर एपीएस बल्ल के दिशा निर्देशों पर फ‌र्स्ट पंजाब नेवल यूनिट नया नंगल के यूनिट कमांडिग अफसर एवं भारतीय जलसेना के कैप्टन सर्बजीत सिंह सैनी की देखरेख में किया गया। उन्होंने बताया कि इस विशेष कैंप में महिदरा कालेज पटियाला तथा शिवालिक कालेज नया नंगल के 12 कैडेट्स शामिल हुए जिनमें महिला कैडेट्स भी शामिल थे।

इस मौके कैप्टन सर्बजीत सिंह सैनी ने बताया कि इस एक दिवसीय बोटिग कैंप के दौरान कैडेट्स को गोबिद सागर झील में झील के किनारे बसे एवं हिमाचल राज्य के जिला ऊना के अंतर्गत पड़ते गांव रायपुर मदान से गांव बगाणा तक बोटिग करवाई गई है, जिस दौरान कैडेट्स की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि कैडेट्स को भारतीय जल सेना की कार्य प्रणाली के साथ साथ झीलों व समुद्र की गहराई, समुद्री जहाजों के साथ साथ किश्तियों के संचालन का व्यवहारिक ज्ञान भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि बोटिग भारतीय जल सेना का एक अएहम हिस्सा है जबकि नेवी के कैडेट्स की सी सर्टिफिकेट के लिए होने वाली परीक्षा में बोटिग से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कैंप कैडेट्स के मनोबल को बढ़ाते हैं जबकि इस बोटिग कैंप के दौरान कैडेट्स द्वारा पूछे सवालों के जवाब विशेष रूप से हाजिर यूनिट के ट्रेनिग इंस्ट्रक्टर द्वारा दिए गए।

chat bot
आपका साथी