सांसद मनीष तिवारी ने बांटे 75.50 लाख रुपए कर्ज मंजूरी के पत्र

पंजाब अनुसूचित जातियों के विकास एवं वित्त कार्पोरेशन विभाग द्वारा गोल्डन जुबली वर्षगांठ मनाने की श्रृंखला में कर्ज वितरण समारोह करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 12:15 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 12:15 AM (IST)
सांसद मनीष तिवारी ने बांटे 75.50 लाख रुपए कर्ज मंजूरी के पत्र
सांसद मनीष तिवारी ने बांटे 75.50 लाख रुपए कर्ज मंजूरी के पत्र

संवाद सहयोगी, रूपनगर : पंजाब अनुसूचित जातियों के विकास एवं वित्त कार्पोरेशन विभाग द्वारा गोल्डन जुबली वर्षगांठ मनाने की श्रृंखला में कर्ज वितरण समारोह करवाया गया। इसमें 39 लाभपात्रियों को कार्पोरेशन द्वारा अलग-अलग स्कीमों के तहत 75.50 लाख रुपये के कर्ज मंजूरी व अदायगी के पत्र बांटे गए। आनंदपुर साहिब से सांसद मनीष तिवारी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और उन्होंने ही पत्र बांटे। उनके साथ पंजाब लार्ज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन पवन दीवान भी विशेष रूप से हाजिर थे।

सांसद तिवारी ने कहा कि कार्पोरेशन द्वारा समाज के गरीब वर्ग के कल्याण व उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए कर्ज देकर रोजगार स्थापित करने में प्रशंसनीय कार्य किया जा रहा है। साथ ही कहाकि मुख्यमंत्री के साथ होने वाली बैठक में अपील करेंगे जिन एससी भाईचारे के लोगों को सोसायटियों द्वारा दो लाख रुपये तक के कर्ज दिए गए हैं, वो कर्ज माफ किए जाएं। हालांकि किसानों द्वारा बैंकों से लिए कर्ज को कांग्रेस सरकार ने माफ किया है, लेकिन अब मुख्यमंत्री से यह अपील भी की जाएगी कि जिन किसानों द्वारा सोसायटियों से कर्ज लिए गए हैं, उनके कर्ज माफ करने पर भी विचार किया जाए। सांसद ने लाभपात्रियों को कर्ज का सही इस्तेमाल केवल अपने रोजगार को कामयाब करने के उद्देश्य से करने की प्रेरणा भी दी। उन्होंने कारपोरेशन में किए गए नए सुधारों के लिए चेयरमैन सूद की प्रशंसा भी की।

कारपोरेशन के चेयरमैन इंजीनियर मोहन लाल सूद ने बताया कि मुख्यमंत्री के चुनावी वादे अनुसार सबसे पहले अनुसूचित जातियों के कर्जदारों का 50 हजार रुपये तक का कर्ज माफ किया गया। इससे 14260 लाभपात्रियों को 45.41 करोड़ रुपये की बड़ी राहत दी गई। इस साल 2020-21 में कोविड की महामारी के दौरान लाकडाउन के बावजूद श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित कर्ज वितरण के तहत 2116 लाभपात्रियों को 22.94 करोड़ रुपये का कर्ज (समेत सब्सिडी) उपलब्ध करवाया गया है। चेयरमैन ने बताया कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में कार्पोरेशन की स्थापना का गोल्डन जुबली वर्ष मनाते हुए 6400 लाभपात्रियों को करीब 40 करोड़ रुपये का कर्ज बांटने का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर अवतार सिंह जिला मैनेजर, महेंद्र सिंह जिला मैनेजर, राजेंद्र सिंह निजी सचिव चेयरमैन, बुध सिंह सहायक जिला मैनेजर, सुखराम सहायक जिला मैनेजर के अलावा गणमान्य हाजिर रहे।

chat bot
आपका साथी