शहीदी दिवस पर शहीद पुलिस जवानों को याद किया

पुलिस लाइन में वीरवार को पुलिस शहीदी दिवस पर जिला पुलिस ने श्रद्धांजलि समागम करवाया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:03 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:03 PM (IST)
शहीदी दिवस पर शहीद पुलिस जवानों को याद किया
शहीदी दिवस पर शहीद पुलिस जवानों को याद किया

संवाद सहयोगी, रूपनगर: पुलिस लाइन में वीरवार को पुलिस शहीदी दिवस पर जिला पुलिस ने श्रद्धांजलि समागम करवाया। इसमें देश की एकता, अखंडता, कानून व्यवस्था तथा अमन व शांति को कायम रखने के लिए शहादत देने वाले पुलिस व अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों व जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

समागम में डीसी सोनाली गिरी सहित जिला पुलिस प्रमुख विवेकशील सोनी (आइपीएस), सीजेएम अमनप्रीत सिंह तथा जिला अटार्नी भुपिदर सिंह मुख्य रूप से शामिल हुए। उन्होंने पुलिस लाइन में स्थापित शहीद स्मारक पर फूलमालाएं अर्पित की। पुलिस के शहीद हुए जिले के 41 अधिकारियों व जवानों में से 40 शहीदों के स्वजन इस मौके पर उपस्थित हुए।

इस दौरान डीएसपी रूपिदरजीत कौर सोही के नेतृत्व में पुलिस जवानों की गार्द ने शस्त्र उल्टे करते हुए शहीदों को सलामी दी। शहीद यादगारी परेड का आयोजन भी किया गया।

जिला पुलिस प्रमुख विवेकशील सोनी ने कहा कि पंजाब पुलिस के लिए यह गौरव की बात है कि 1980 के दशक में पंजाब के अंदर शुरू हुए आतंकवाद को हमारे जवानों ने अपने प्राणों की आहुति देते हुए पूरी तरह से खत्म किया। साथ ही, राज्य के अंदर स्थायी रूप से शांति की बहाली भी करवाई। इसके अलावा पंजाब पुलिस ने देश के अंदर राष्ट्रविरोधी ताकतों का डटकर मुकाबला करते हुए अपने अनेक अधिकारियों व जवानों की कुर्बानी दी। उन्होंने कहा कि शहीदों के परिवार भी इस बड़े पुलिस परिवार का हिस्सा हैं। किसी भी शहीद के परिवार को अगर कोई परेशानी या समस्या आती है तो वह दिन या रात किसी भी वक्त उनसे फोन पर संपर्क कर सकता है। ऐसे परिवार नजदीकी थाने में जाकर अपनी समस्याओं का निपटारा करवा सकते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि शहीदों की यादों को ताजा रखने के उद्देश्य से 31 अक्टूबर तक विशेष जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इस मौके पर शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया गया। जिला पुलिस प्रमुख ने उन परिवारों की समस्याओं को बड़ी गंभीरता के साथ सुना तथा मौके पर संबंधित अधिकारियों को समाधान के आदेश भी दिए।

इससे पहले एसपी अंकुर गुप्ता (आइपीएस) ने बीते वर्षो के दौरान देश के विभिन्न राज्यों की पुलिस तथा अर्धसैनिक बलों के शहीद होने वाले 377 व रूपनगर जिले के 41 अफसरों व जवानों के नामों की सूची पढ़कर सुनाई तथा शहीदों को नमन किया। इस दौरान दो मिनट का मौन रखते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके अलावा कोविड महामारी के दौरान पुलिस के जवानों द्वारा उपलब्ध करवाई गई विशेष सेवाओं के लिए उनकी सराहना की गई। इस दौरान अपनी जान गंवाने वालों को सम्मान के साथ याद भी किया गया।

ये भी थे मौजूद

समारोह में एसपी (एच) अजिदर सिंह, डीएसपी (एच) चंद सिंह, डीएसपी वरिदरजीत सिंह, डीएसपी यूसी चावला, डीएसपी दविदर सिंह, डीएसपी रमिदर सिंह काहलों आनंदपुर साहिब, कमांडर जिला होमगार्ड सुखबीर सिंह, मेडिकल पुलिस अफसर डा. परमिदर सिंह, अपना घर ट्रस्ट के अध्यक्ष राजिदर सैनी तथा जिले के सभी थाना व पुलिस चौकियों के प्रमुख व बलविदर सिंह नंगल मौजूथ थे।

chat bot
आपका साथी