कारगिल विजय दिवस पर शहीद कैप्टन अमोल कालिया को किया याद

शहर में सोमवार को 22वें कारगिल विजय दिवस पर स्थानीय शिवालिक एवेन्यू में शहीद कैप्टन अमोल कालिया के स्मारक पर एनसीसी ऊना के कमांडर मंगेश वानखेड़े व शहीद कैप्टन अमोल कालिया मेमोरियल सोसायटी के सदस्यों व स्थानीय शिवालिक एवेन्यू वासियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:15 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:15 PM (IST)
कारगिल विजय दिवस पर शहीद कैप्टन अमोल कालिया को किया याद
कारगिल विजय दिवस पर शहीद कैप्टन अमोल कालिया को किया याद

जागरण संवाददाता, नंगल: शहर में सोमवार को 22वें कारगिल विजय दिवस पर स्थानीय शिवालिक एवेन्यू में शहीद कैप्टन अमोल कालिया के स्मारक पर एनसीसी ऊना के कमांडर मंगेश वानखेड़े व शहीद कैप्टन अमोल कालिया मेमोरियल सोसायटी के सदस्यों व स्थानीय शिवालिक एवेन्यू वासियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर शहीद कैप्टन अमोल कालिया के पिता सतपाल कालिया ने बताया कि उन्हें गर्व महसूस होता है कि उनके वीर बेटे ने देश की रक्षा करते हुए शहादत दी है। इस अवसर पर शिवालिक यूथ क्लब ने शहीद कैप्टन अमोल कालिया की याद में पौधारोपण भी किया । इस दौरान तहसीलदार राम किशन, पार्षद दीपक नंदा, शिव शक्ति मंदिर कमेटी के प्रधान पीसी कक्कड़, प्रो. धारवाल, प्रो. पीके मदान, डा. शिवपाल कंवर, केएस राणा, ऊषा कालिया, सुनीता राणा, सुमन वशिष्ट, सरदारी लाल चांदला, शाम सुंदर संदल, रजनीश राणा, सौरभ गुप्ता, दीपक सहोड़, तुषार नंदा आदि मौजूद थे। गौर हो कि

शहीद कैप्टन अमोल ने भारत माता की रक्षा करने की भावना को दिल में संजोकर बटालिक याल्डोर सेक्टर में 17000 फीट की ऊंचाई पर प्वांइट 5203 पर शत्रु की चौकी को ध्वस्त करके देश की रक्षा के लिए बलिदान दिया था। कारगिल सेक्टर में ढाई माह तक चले आपरेशन विजय में 21 सेनाधिकारी, 21 सरदार सैनिकों तथा 452 सैनिकों ने शहादत पाई थी। इनके अलावा 66 अधिकारी, 60 सरदार सैनिक व 100 के करीब अन्य सैनिक भी जख्मी हुए थे। इन सभी की शहादत के कारण ही देश की सीमा को दुश्मन के कब्जे से मुक्त करवाया गया था। इसके बाद से ही 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप मनाया जाता है। इस आपरेशन विजय में नंगल के सपूत कैप्टन अमोल कालिया ने भी अपने प्राणों की आहुति दी थी।

chat bot
आपका साथी