हिदी पखवाड़ा शुरू, विजेताओं को मिलेंगे नकद पुरस्कार

नंगल भाखड़ा डैम प्रोजेक्ट में हिदी दिवस को समर्पित समारोह के साथ ही हिदी पखवाड़ा 2020 का आगाज हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 12:02 AM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 12:02 AM (IST)
हिदी पखवाड़ा शुरू, विजेताओं को मिलेंगे नकद पुरस्कार
हिदी पखवाड़ा शुरू, विजेताओं को मिलेंगे नकद पुरस्कार

जागरण संवाददाता, नंगल: भाखड़ा डैम प्रोजेक्ट में हिदी दिवस को समर्पित समारोह के साथ ही हिदी पखवाड़ा 2020 का आगाज हो गया। वैश्विक करोना महामारी के कारण इस बार बीबीएमबी के बोर्ड सचिवालय सहित प्रोजेक्ट स्टेशनों पर हिदी पखवाड़ा 14 से 28 सितंबर तक मनाया जा रहा है। भाखड़ा बांध के चीफ इंजीनियर कमलजीत सिंह ने हिदी पखवाड़े के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं की जानकारी देते हुए बताया कि 21 से 25 सितंबर तक कुल पाच हिदी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। प्रतियोगिताओं के आयोजन का उद्देश्य अधिकारियों व कर्मचारियों में हिदी के प्रति लगाव पैदा करके सरकारी कार्य हिदी में ही करने के लिए प्रेरित करना है।

इंजी. कमलजीत सिंह ने बताया कि पखवाड़े के दौरान हिदी निबंध लेखन 21 सितंबर को, कंप्यूटर पर हिदी टंकण 22 सितंबर को, हिदी नोटिंग एंड ड्राफ्टिंग 23 सितंबर को, हिदी शब्द ज्ञान प्रतियोगिता 24 सितंबर को तथा हिदी काव्य पाठ प्रतियोगिता 25 सितंबर को करवाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि उक्त प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमश: तीन हजार 2500 रुपये व दो हजार नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पूरे वर्ष के दौरान कार्यालय का संपूर्ण कार्य हिदी में ही करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रोत्साहन स्वरूप 1500 रुपये पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। बोर्ड कार्यालय द्वारा लागू की गई इस प्रोत्साहन योजना के तहत भाखड़ा बांध प्रशासन के अधिकतम 15 कार्मिकों को शामिल किया जाएगा, जिन्हें हिदी पखवाड़े के पुरस्कार वितरण समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा किसी कारणवश हिदी प्रतियोगिताओं में विजेता न बन सके प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्हें सात्वना पुरस्कार दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी