मानसिक रोग को हल्के में मत लें, तुरंत विशेषज्ञ से करें संपर्क : एसएमओ

कम्युनिटी हेल्थ सेंटर सिंहपुर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस को लेकर विशेष रूप से सेमिनार आयोजित किया गया। इस मौके पर एसएमओ डा. विधान चन्द्र ने कहा कि मानसिक रोग को कभी भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 04:42 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 04:42 PM (IST)
मानसिक रोग को हल्के में मत लें, तुरंत विशेषज्ञ से करें संपर्क : एसएमओ
मानसिक रोग को हल्के में मत लें, तुरंत विशेषज्ञ से करें संपर्क : एसएमओ

संवाद सहयोगी, नूरपुरबेदी : कम्युनिटी हेल्थ सेंटर सिंहपुर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस को लेकर विशेष रूप से सेमिनार आयोजित किया गया। इस मौके पर एसएमओ डा. विधान चन्द्र ने कहा कि मानसिक रोग को कभी भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस बीमारी के बारे में विशेषज्ञ को सही जानकारी बताकर अगर पूरा इलाज करवाया जाए तो इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मानसिक थकान हमें मानसिक रूप से बीमार कर सकती है जबकि अकसर इस तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता है। उन्होंने कहा कि कई बार पढ़ाई या किसी अन्य कार्य का बोझ, रिश्तों में दरार, कैरियर को लेकर चिता आदि हमें तनाव दे देती है तथा बताया कि अगर यह तनाव लंबे समय तक रहे तो यह डिपरेशन का रूप ले सकता है जबकि कई बार डिपरेशन ज्यादा होने से व्यक्ति खुदकुशी तक सकरने का विचार करने लग जाता है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि मानसिक रोग के प्रति कभी लापरवाह नहीं होना चाहिए तथा जल्द से जल्द विशेषज्ञ के संपर्क में आना चाहिए। उन्होंने बताया कि अगर ऐसे लोग जल्द इलाज करवाएं तो जल्दी ठीक होकर एक आम व्यक्ति की तरह सेहतमंद जिदगी व्यतीत कर सकते हैं। उन्होंने सेमिनार में शामिल आशा वर्करों को गांव गांव जाकर लोगों को मानसिक रोग व उपचार बारे जागरूक करने के निर्देश भी दिए। यह हैं लक्षण

बेचैनी होना, नींद कम अथवा पहले से अधिक आना।

सिर दर्द रहना, कानों में आवाजों का अहसास होना।

याद शक्ति कम होना, बार बार हाथों को साफ करना।

गुस्से का बढ़ना, बातों को भूलना, खुदकुशी की कोशिश जा धमकी देना आदि इसकी निशानी है।

chat bot
आपका साथी