मच्छरों के खात्मे के लिए सेहत विभाग ने चमकौर साहिब में मनाया ड्राई डे

एसएमओ चमकौर साहिब डा. सीपी सिंह के नेतृत्व में सेहत विभाग ने मच्छरों के खिलाफ अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:00 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:37 PM (IST)
मच्छरों के खात्मे के लिए सेहत विभाग ने चमकौर साहिब में मनाया ड्राई डे
मच्छरों के खात्मे के लिए सेहत विभाग ने चमकौर साहिब में मनाया ड्राई डे

संवाद सूत्र, चमकौर साहिब : एसएमओ चमकौर साहिब डा. सीपी सिंह के नेतृत्व में सेहत विभाग की टीम ने सीएचसी चमकौर साहिब में शुक्रवार को ड्राई डे के तौर पर मनाया। इस दौरान सेहत विभाग की टीम ने दफ्तर और लोगों के घरों में जाकर कूलरों का पानी निकालकर सुखाए, ताकि मच्छर पैदा न हों। इसके साथ ही लोगों को साफ-सफाई के बारे में जागरूक भी किया, ताकि मच्छर पैदा न हों और लोग बीमारियों से बच सकें।

मल्टीपर्पज हेल्थ सुपरवाइजर नागर सिंह ने बताया कि हर शुक्रवार को ड्राई डे के तौर पर मनाया जाता है। मलेरिया और डेंगू की बीमारी का मच्छर पानी में फैलता है। डेंगू के लक्षण तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, मन कच्चा होना और उल्टी आना, थकावट महसूस होना, चमड़ी पर दाने और हालत खराब होना, नाक-मुंह और मसूड़ों में से खून बहना हैं। इसी तरह मलेरिया बुखार एनाफ्लीज मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर खडे़ पानी में पैदा होता है। मलेरिया में ठंड और कंपकंपी के साथ तेज बुखार चढ़ता है।

नागर सिंह ने बताया कि मलेरिया के लक्षण में उल्टी आना और तेज सिरदर्द होना, थकावट और कमजोरी महसूस होना आदि शामिल होता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह अपने घरों और दफ्तरों के आसपास सफाई रखें और गमलों, बेकार पड़े बर्तनों, खाली बोतलों, खराब टायरों, बोतलों व प्लास्टिक के टूटे सामान में पानी जमा न होने दें।

इस मौके पर दविदर सिंह एसआइ, परमजीत सिंह मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर मेल, गुरप्रीत कौर सीएचओ व ओंकार सिंह ब्रीड चैकर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी