डेंगू को लेकर विभाग हुआ सतर्क, 158 घरों में किया सर्वे

डेंगू फैलने की संभावना को गंभीरता से लेते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने चलाया जांच कैंप।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 03:53 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 03:53 PM (IST)
डेंगू को लेकर विभाग हुआ सतर्क, 158 घरों में किया सर्वे
डेंगू को लेकर विभाग हुआ सतर्क, 158 घरों में किया सर्वे

संवाद सहयोगी, रूपनगर : डेंगू फैलने की संभावना को गंभीरता से लेते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता अभियान शुरू कर दिया है। इस कड़ी में सिविल सर्जन डा. दविदर कुमार ढांडा के दिशा निर्देशों पर डा. मोहित शर्मा के नेतृत्व में विभाग की विशेष टीम ने शहरी क्षेत्रों में घर घर दस्तक देते हुए लोगों को डेंगू व चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के बारे जागरूक किया जाने लगा है।

डा. मोहित शर्मा ने बताया कि इस अभियान की कड़ी में घर घर जाकर सर्वे भी किया जा रहा है तथा लोगों को स्पष्ट रूप से बताया जा रहा है कि जो मच्छर डेंगू का कारण बनता है वो मच्छर साफ खड़े पानी में पैदा होता है। इसलिए घरों के भीतर या आसपास अथवा छतों आदि पर कहीं भी पानी खड़ा नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आज हमारी टीम ने शहर के मोहल्ला गुरू नानकपुरा सहित वाल्मीकि मोहल्ला में जाकर 158 घरों में दस्तक देते हुए घरों के कूलरों सहित ेगमलों तथा फ्रिज में रखी ट्रे का सर्वे करते हुए उन्हें पूरी तरह से ड्राई करवाया है व हर घर को हिदायत दी गई है कि हर शुक्रवार इन सारी चीजों को ड्राई करना जरूरी है जबकि कूलर आदि में पानी रोज बदलना चाहिए। छत पर रखी पानी की टंकियों को हमेशा ढक कर रखने, पुराने रखे टायरों आदि में पानी न जमा होने देने तथा जहां पानी खड़ा हो उसमें काले तेल का छिड़काव करते रहने की हिदायतें भी दी गई हैं।

उन्होंने लोगों से अपील की कि इन दिनों में होने वाले बुखार को गंभीरता से लेते हुए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल में जाकर जांच जरूर करवाएं। इस मौके दयाल सिंह सहित लखबीर सिंह, हरदीप सिंह, राजिदर सिंह, गगनदीप व दविदर सिंह आदि विशेष रूप से हाजिर थे।

chat bot
आपका साथी