ओमिक्रान से घबराएं नहीं, मास्क व टीकाकरण जरूरी

देश में ओमिक्रोन वैरिएंट की दस्तक को भांपते हुए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा सतर्कता बरतने के जारी किए आदेशों को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने आम लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 03:29 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 03:29 PM (IST)
ओमिक्रान से घबराएं नहीं, मास्क व टीकाकरण जरूरी
ओमिक्रान से घबराएं नहीं, मास्क व टीकाकरण जरूरी

संवाद सहयोगी, रूपनगर : देश में ओमिक्रोन वैरिएंट की दस्तक को भांपते हुए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा सतर्कता बरतने के जारी किए आदेशों को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने आम लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की है।

सिविल सर्जन ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट की दस्तक से कोविड की तीसरी लहर के आने का खतरा काफी बढ़ गया है तथा स्पष्ट रूप से बताया कि यह वायरस काफी तेजी से फैलता है व घातक माना जा रहा है। उन्होंने बताया कि ओमिक्रोन वैरिएंट में तेज बुखार, खांसी, शरीर में दर्द, थकावट, सांस लेने में तकलीफ व उल्टी आने जैसी स्थिति इसके लक्षण समझा जा रहे हैं। उन्होंने जिला वासियों से अपील की कि ऐसे लक्ष्ण पाए जाने पर बिना देरी अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल में जाकर विशेषज्ञों से संपर्क बनाते हुए कोविड टेस्ट हर हाल में करवाएं। उन्होंने साथ यह भी कहा कि जिन्होंने अभी तक कोविड वैक्सीन की कोई भी डोज नहीं लगवाई वो बिना देरी अपनी पहली डोज का टीकाकरण करवाएं तथा जिनकी दूसरी डोज रहती है वो भी अपनी दूसरी डोज का टीकाकरण जल्द से जल्द एवं हर हाल में करवा लें। सिविल सर्जन ने बताया कि पूर्ण टीकाकरण करवाने से कोविड के खतरे को टाला एवं कम किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि संपूर्ण टीकाकरण करवाने के बावजूद हर किसी के लिए कोविड गाइडलाइन के अनुसार मास्क लगाना, एक-दूसरे से दो गज की दूरी बना कर रखना, साबुन से बार बार हाथों की धुलाई करना, सफर दौरान सेनिटाइजर का इस्तेमाल करना तथा भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से गुरेज करने वाले नियम का पालन करना जरूरी है। अरूण कुमार पुरी -------

chat bot
आपका साथी