पक्के रोजगार के लिए सड़कों पर उतरेगेस्ट फैकल्टी सहायक प्रोफेसर

राज्य के सरकारी कालेजों में सेवाएं प्रदान कर रहे गेस्ट फैकल्टी सहायक प्रोफेसर वर्ग ने वीरवार को अपने राज्यव्यापी संघर्ष के कार्यक्रम के अंतर्गत कामकाज ठप रखकर रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 04:23 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 04:23 PM (IST)
पक्के रोजगार के लिए सड़कों पर उतरेगेस्ट फैकल्टी सहायक प्रोफेसर
पक्के रोजगार के लिए सड़कों पर उतरेगेस्ट फैकल्टी सहायक प्रोफेसर

जागरण संवाददाता, नंगल: राज्य के सरकारी कालेजों में सेवाएं प्रदान कर रहे गेस्ट फैकल्टी सहायक प्रोफेसर वर्ग ने वीरवार को अपने राज्यव्यापी संघर्ष के कार्यक्रम के अंतर्गत कामकाज ठप रखकर रोष प्रदर्शन किया। शिवालिक कालेज नया नंगल में धरने पर बैठकर प्रदर्शनकारी प्रोफेसर वर्ग ने पंजाब सरकार के विरुद्ध रोष व्यक्त करते हुए कहा कि घर-घर रोजगार देने का नारा लगाकर पंजाब सरकार ने नौजवानों को आज रोजगार मेलों में धक्के खाने के लिए मजबूर कर दिया है। अब गेस्ट फैकल्टी सहायक प्रोफेसर का रोजगार छीनने के लिए पंजाब सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है। प्रदर्शनकारियों में शामिल गेस्ट फैकल्टी सहायक प्रोफेसर एसोसिएशन पंजाब के प्रधान डा. रविद्र सिंह ने कहा कि जो नौजवान कालेजों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे थे, अब उन्हें रोजगार से वंचित करने के लिए सरकारी कार्यों में नई आसमियों के पदों को भरने का विज्ञापन जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के 48 सरकारी कालेजों में 1873 पद हैं जिनमें से 962 पर गेस्ट फैकेल्टी सहायक प्रोफेसर काम कर रहे हैं, जबकि 400 के करीब स्वीकृत पद खाली पड़े हैं। इसके अलावा नए खोले गए कालेजों में 160 पद खाली पड़े हैं। उन्होंने कहा कि पिछले करीब 15 से 20 सालों से सभी सहायक प्रोफेसर छात्रों को अध्यापकों के पीटीए फंड से वेतन प्राप्त करके सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। कई सरकारी कॉलेजों में पीटीए फंड कई महीनों से खत्म है जहां गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसर आर्थिक शोषण का शिकार भी हो रहे हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि सरकार ने 962 परिवारों की नौकरी को सुरक्षित करने के साथ सरकारी खजाने में 56100 रुपए देने का एलान नहीं किया, तो संघर्ष को और तेज कर दिया जाएगा। रोष प्रदर्शन में प्रो. जगपाल सिंह, डा. पायल जसवाल, डा. कमलेश कुमारी, डा. बिदु शर्मा, प्रो. हेमंत कुमारी, नीरू चौधरी, गुरलीन कौर, पूजा शर्मा, कमलेश रानी, प्रिया बाधवा, बलजिदर कौर, डा. कमल कुमार ,ज्योति भारद्वाज, सुनीता सैनी, सुमन कुमारी, कुसुम विडला आदि भी मौजूद थे। आप ने किया प्रदर्शन का समर्थन

फोटो 21 एनजीएल 5 में है। शिवालिक कालेज में गेस्ट फैकल्टी सहायक प्रोफेसरों के विरोध प्रदर्शन को आम आदमी पार्टी ने भी समर्थन दिया। पार्टी के ब्लाक प्रधान राम कुमार शर्मा के साथ धरने पर पहुंचे अन्य पदाधिकारियों में संजीव राणा, एडवोकेट विशाल सैनी, डॉत्र संजीव गौतम, मोती लाल, मंजोत सिंह, ज्ञान चंद, अजय कुमार ने कहा कि गेस्ट फैकल्टी अध्यापकों का संघर्ष पूरी तरह से जायज है। उन्होंने कहा कि लंबे समय से यह सभी अध्यापक सराहनीय सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। कुछ दिन पहले 1158 पदों का विज्ञापन जारी करने के लिए ऐसे प्रावधान किए गए हैं , जिससे गेस्ट फैकल्टी सहायक प्रोफेसर रोजगार से वंचित हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी