यहां सफाई को बढ़ावा, तो कुछ अभियान का कर रहे कबाड़ा

रूपनगर शहर को उसने नाम के अनुरूप बनाने के उद्देश्य से पिछले कुछ दिनों से नगर कौंसिल के अध्यक्ष व पार्षदों ने शहर की सफाई का बीड़ा उठाया हुआ है जबकि दूसरी तरफ शहर वासी विशेषकर अपनी मंडी में दुकानें लगाने वाले नगर कौंसिल की सोच से उल्ट चलते हुए शहर अंदर गंदगी को बढ़ावा देने में लगे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 02:01 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 02:01 PM (IST)
यहां सफाई को बढ़ावा, तो कुछ अभियान का कर रहे कबाड़ा
यहां सफाई को बढ़ावा, तो कुछ अभियान का कर रहे कबाड़ा

अरुण कुमार पुरी, रूपनगर: रूपनगर शहर को उसने नाम के अनुरूप बनाने के उद्देश्य से पिछले कुछ दिनों से नगर कौंसिल के अध्यक्ष व पार्षदों ने शहर की सफाई का बीड़ा उठाया हुआ है, जबकि दूसरी तरफ शहर वासी विशेषकर अपनी मंडी में दुकानें लगाने वाले नगर कौंसिल की सोच से उल्ट चलते हुए शहर अंदर गंदगी को बढ़ावा देने में लगे हुए हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले लंबे समय से गंदगी का घर बने रूपनगर की नुहार बदलने व शहर को उसके नाम के अनुरूप बनाने के उद्देश्य से यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एवं हल्का रूपनगर के इंचार्ज बरिदर सिंह ढिल्लों ने लगभग एक सप्ताह पूर्व नगर कौंसिल सहित शहर के विभिन्न समाज सेवी संगठनों को मिशन बदलेंगे नुहार रूपनगर का नारा दिया था। इसके बाद नगर कौंसिल के अध्यक्ष संजय वर्मा व उनके साथी पार्षदों की टीम ने पिछले सप्ताह जिला लाइब्रेरी परिसर व आंबेडर चौक से सफाई अभियान का आगाज किया गया । हालांकि शहर के कुछ गणमान्यों ने सफाई के इस अभियान एवं मिशन पर किंतु परंतु की, पर महाराजा रणजीत सिंह बाग की सफाई के मौके पार्षदों के साथ साथ सेवा ही धर्म सोसायटी जैसे कुछ समाज सेवी संगठन भी मिशन के साथ जुड़ गए। अब कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इस मिशन को अनजाने में या जानबूझ कर फेल करने पर तुले हुए हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या उन लोगों की है जो अपने घरों की गंदगी प्लास्टिक के लिफाफों में भरकर दोपहिया वाहन पर आते जाते सड़कों के किनारे फेंक रहे हैं। चंडीगढ़ की तर्ज पर बसाए गए ज्ञानी जैल सिंह नगर की साफ सुथरी खुली पार्किंग पर लगने वाली अपनी मंडी में जो लोग सप्ताह में दो बार अपनी दुकानें सजा मोटी कमाई करते हैं, वह भी दुकानें समेटने के बाद पीछे गंदगी के ढेर छोड़ जाते हैं। अगर ऐसे लोगों पर नकेल नहीं कसी गई, तो मिशन बदलेंगे नुहार रूपनगर की सफलता संभव नहीं है। वीपी सैनीसंयोजक नेता जी सुभाष क्रांति मंच का कहना है कि मिशन बदलेंगे नुहार रूपनगर की कामयाबी के लिए हर किसी को जिम्मेदारी उठानी होगी। वरिष्ठ एडवोकेट प्रेम कुमार उप्पल कहते हैं कि गंदगी फैलाने पर जुर्माना करना नगर कौंसिल का अधिकार है लेकिन वोट की राजनीति के चलते नगर कौंसिल पर काबिज रही किसी भी पार्टी ने शहर के हित में अपने अधिकार का इस्तेमाल नहीं किया। यह शर्मनाक है व इस पर मंथन होना चाहिए।

मिशन बदलेंगे नुहार रूपनगर की गति को थमने नहीं दिया जाएगा। शहर वासियों को विभिन्न माध्यम से गंदगी न फैलाने तथा सफाई में सहयोग देने बारे जागरूक किया जाएगा। फिर भी अगर कोई गंदगी फैलाता पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई पर विचार किया जाएगा।

संजय वर्मा, अध्यक्ष, नगर कौंसिल।

chat bot
आपका साथी