गणपति बप्पा मोर्या के दिव्य शब्दों के उच्चारण में कार्यक्रम जारी

विभिन्न स्थानों पर गणपति बप्पा की पूजा अर्चना शनिवार को भी भक्तिमय वातावरण में जारी रही। मोहल्लों बाजारों व घरों में प्रतिष्ठापित गणेश जी की मूर्तियों के समक्ष भक्तों ने पूजा अर्चना करके गुणगान किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:10 PM (IST)
गणपति बप्पा मोर्या के दिव्य शब्दों के उच्चारण में कार्यक्रम जारी
गणपति बप्पा मोर्या के दिव्य शब्दों के उच्चारण में कार्यक्रम जारी

जागरण संवाददाता, नंगल : विभिन्न स्थानों पर गणपति बप्पा की पूजा अर्चना शनिवार को भी भक्तिमय वातावरण में जारी रही। मोहल्लों, बाजारों व घरों में प्रतिष्ठापित गणेश जी की मूर्तियों के समक्ष भक्तों ने पूजा अर्चना करके गुणगान किया। वहीं कई जगहों पर गणपति बप्पा की मूर्तियों का विसर्जन करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अजौली मोड़ की शास्त्री मार्केट में चल रहे गणेश उत्सव में भक्तों का सैलाब रहा। भक्तजन विद्वान पंडितों के प्रवचन सुन कर गणपति बप्पा की आराधना करने में लीन रहे।

शुक्रवार रात्रि के कार्यक्रम में ऊना से आए सिगर गुरप्रीत गुप्पी ने अपनी मधुर आवाज से गणपति बप्पा का गुणगान किया। भजनों के माध्यम से यह ज्ञान बांटने का प्रयास किया गया कि हम सभी को जीवन में किस तरह से अच्छे कार्य करने हैं। आत्मा से परमात्मा के संबंध पर भी अध्यात्मिक मार्गदर्शन किया गया । पं. दीपक शर्मा ने कहा कि हमारे शास्त्रों में शक्ति की उपासना के लिए भगवान श्री गणेश को सर्वोपरि स्थान प्रदान किया गया है। कलयुग में विघ्नहर्ता माने जाते श्री गणेश जी की पूजा अर्चना फलदायी है। गणेश जी की स्तुति करके शुरू किया जाने वाला हर कार्य निश्चित रूप से सफल होता है। उन्होंने प्राणी मात्र का मार्गदर्शन करते हुए सभी को जीवन में अच्छे कार्य करने की प्रेरणा दी।

श्री हनुमान मंदिर पुराना गुरुद्वारा

श्री हनुमान मंदिर पुराना गुरुद्वारा में चल रहे गणेश उत्सव में प्रवचन देते हुए पं. राजेंद्र प्रसाद शास्त्री उत्तरांचल वालों ने कहा कि गणपति की कृपा प्राणी के हर विघ्न दूर कर देती है। उन्होंने बताया कि श्री सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष रमेश गुलाटी के नेतृत्व में 19 सितंबर रविवार को दोपहर दो बजे मंदिर से भव्य शोभा यात्रा निकाल कर गणपति बप्पा की मूर्ति को सतलुज पार्क के निकट नंगल डैम झील में विसर्जन किया जाएगा। विसर्जन आज होगा सतलुज में

शास्त्री मार्केट में चल रहे कार्यक्रम की जानकारी देते हुए प्रवीन द्विवेदी ने बताया कि श्री गणेश उत्सव के दौरान 19 सितंबर रविवार को भव्य शोभा यात्रा निकाल कर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर के साथ सतलुज के घाट पर गणपति बप्पा की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा। विसर्जन के लिए शहर में निकाली जाने वाली शोभा यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सुबह 11 बजे हवन यज्ञ करने के बाद मार्केट से शोभा यात्रा शुरू की जाएगी।

chat bot
आपका साथी