ओटीपी न आने सहित बारदाना न मिलने से किसान परेशान

किसान गेहं की खरीद के लिए बनाए नए सिस्टम के अभी आदी नहीं हो पा रहे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:52 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:52 PM (IST)
ओटीपी न आने सहित बारदाना न मिलने से किसान परेशान
ओटीपी न आने सहित बारदाना न मिलने से किसान परेशान

जागरण संवाददाता, रूपनगर: किसान गेहं की खरीद के लिए बनाए नए सिस्टम के अभी आदी नहीं हो पा रहे। यह सिस्टम अभी भी किसानों के लिए सामान्य नहीं हो पा रहा, क्योंकि वे इसकेअभ्यस्त नहीं हैं। किसान जहां फसल की सीधी अदायगी का इंतजार कर रहे हैं, वहीं उन्हें मंडी में बारदाने की कमी भी अखर रही है।

रूपनगर अनाज मंडी में अपनी गेहूं की फसल बेचने के लिए रूपनगर के गांव चक्क ढेरां निवासी किसान कुलवंत सिंह ने बताया कि वह अनाज मंडी में चार दिन से बैठा है और उसका डाटा पोर्टल पर डाला गया, लेकिन वह अपलोड नहीं हो सका। मोबाइल पर डाटा फाइनल करने वाला ओटीपी नंबर नहीं आया। उसने अपनी बैंक अकाउंट की कापी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर का ब्योरा तो अधिकारियों को दे दिया था। कहीं गेहूं की फसल की अदायगी का गन्ने की फसल की अदायगी वाला हाल न हो जाए। वहीं मोहाली के गांव फतेहपुर से रूपनगर अनाज मंडी में अपनी फसल लेकर पहुंचे किसान अवतार सिंह ने बताया कि उसे मंडी में पहुंचे तीन दिन हो गए हैं। उसकी फसल की खरीद तो हो गई है, लेकिन फसल की सीधी अदायगी के लिए जो पोर्टल पर किसान का डाटा अपलोड होना है, वह अभी तक नहीं हो सका। पहले तो इंटरनेट की स्पीड बहुत कम है। ऊपर से पोर्टल की साइट बहुत व्यस्त रहती है। उसने कहा कि पहले तो वह आढ़तियों से जरूरत के अनुसार पैसे ले लेते थे और फसल के समय आढ़ती का पैसा चुका देते थे। लेकिन अब सीधी अदायगी के कारण वह आढ़तियों से मुश्किल के समय पैसे भी नहीं ले सकते।

रूपनगर के गांव सोलखियां से अनाज मंडी रूपनगर में पहुंचे किसान लाभ सिंह और गांव लखमीपुर से पहुंचे किसान दलविदर सिंह ने बताया कि वह मंडी में अपनी गेहूं की फसल लेकर वीरवार सुबह ही पहुंचे थे। पोर्टल पर डाटा अपलोड करने के लिए उन्होंने अपने दस्तावेज आढ़ती को दे दिए थे। आढ़ती ने ही उनका डाटा पोर्टल पर अपलोड करवाया। आढती ने उनको फोन पर ओटीपी पूछा और उनका डाटा पोर्टल पर अपलोड हो गया। उनको सिर्फ बारदाने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रह है, क्योंकि वह फसल लेकर मंडी में तो सुबह ही पहुंच गए थे लेकिन मंडी में बारदाना बाद दोपहर पहुंचा।

chat bot
आपका साथी