कोविड व बढ़ती महंगाई पर 28 प्रतिभागियों ने लिखे निबंध

हाइड्रो बिजली उत्पादन में अग्रणी भाखड़ा-ब्यास प्रबंध बोर्ड के तत्वाधान में संचालित भाखड़ा डैम प्रोजेक्ट के नंगल स्थित प्रशासनिक कार्यालय में हिदी दिवस के उपलक्ष्य में 14 सितंबर से शुरू हुए हिदी पखवाड़े के तहत निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:31 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:31 PM (IST)
कोविड व बढ़ती महंगाई पर 28 प्रतिभागियों ने लिखे निबंध
कोविड व बढ़ती महंगाई पर 28 प्रतिभागियों ने लिखे निबंध

जागरण संवाददाता, नंगल : हाइड्रो बिजली उत्पादन में अग्रणी भाखड़ा-ब्यास प्रबंध बोर्ड के तत्वाधान में संचालित भाखड़ा डैम प्रोजेक्ट के नंगल स्थित प्रशासनिक कार्यालय में हिदी दिवस के उपलक्ष्य में 14 सितंबर से शुरू हुए हिदी पखवाड़े के तहत निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वैश्विक कोरोना महामारी (कोविड-19) से बचाव हेतु भारत सरकार एवं पंजाब सरकार द्वारा जारी हिदायतों तथा बीबीएमबी बोर्ड कार्यालय के दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए सोशल डिस्टेंसिग बनाकर कमेटी रूम में आयोजित उक्त प्रतियोगिता में भाखड़ा बांध प्रशासन के कुल 28 कर्मचारियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता के प्रतिभागियों ने विश्व-व्यापी कोरोना महामारी, बढ़ती महंगाई एवं आम आदमी तथा आनलाइन शिक्षा एवं छात्र विषयों पर अपने विचार लिखकर अपनी बौद्धिक क्षमता का प्रदर्शन करके जागृति लाने का प्रयास किया। अधिकतर प्रतिभागियों ने जहां पूरे विश्व में वर्तमान में फैली कोरोना महामारी के कारण प्रभावित हुए मानव जीवन की पीड़ा को कलमबद्ध किया वहीं इससे बचाव के उपाय सुझाए। कुछ प्रतिभागियों ने दिनोंदिन बढ़ती महंगाई एवं इसकी आम आदमी पर पड़ती मार तथा आनलाइन पढ़ाई के महत्व को प्रमुखता से चित्रित किया।

प्रतियोगिता में मदन गोपाल, अखिलेश कुमार राय, धर्मेन्द्र कुमार पंडोरा, सुरेश कुमार, जगीर सिंह, राज कुमार, कृष्ण लाल कालिया, प्रदीप कुमार, विजय कुमार, रमेश कुमार, हरजाप सिंह, गुरमीत सिंह, सोहन लाल, कौशल बहादुर, रमेश कौर, पूनम कुमारी, गुरमीत कौर, प्रियंका सग्गील, नीतिका, अवतार कृष्ण, बलविन्द्र लाल, कुलदीप सिंह दैहल, किशोर कुमार, यादविन्द्र कुमार, सुखवीर सिंह, दिलशीत सिंह कटोच, मोहिन्द्र् पाल आदि ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

हिंदी में कामकाज करने के लिए किया प्रेरित

भाखड़ा बांध के मुख्य अभियंता इंजी. कमलजीत सिंह के कुशल निर्देशन में 14 से 28 सितंबर तक मनाए जा रहे हिदी पखवाड़े की इस प्रतियोगिता का संचालन इंजी. अशोक कुमार, इंजी. प्रदीप कुमार गोयल, इंजी. राजेश्वर भारद्वाज, इंजी. अवतार कृष्ण, इंजी. चमन लाल की टीम ने संयुक्त रूप से किया। प्रतियोगिता से पूर्व प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए इंजी. अशोक कुमार ने कहा कि पखवाड़े के दौरान हिदी प्रतियोगिताओं के आयोजन का मुख्य उद्देश्य आप सभी में राज भाषा हिदी के प्रति अभिरूचि पैदा करना है ताकि आप कार्यालय कामकाज हिदी में करने के लिए प्रेरित हों। उन्होंने कहा कि हिदी एक बहुत ही सरल भाषा है और हिदी में काम करना बहुत ही आसान है, बस मात्र प्रयास करने की ही जरुरत है। हिदी ना केवल हमारी मातृभाषा है बल्कि यह पूरे भारत वर्ष की राजभाषा भी है।

chat bot
आपका साथी