श्रीगणेश जी की पूजा कर हर कार्य शुरू करने से मिलती है सफलता

इलाके में विभिन्न जगहों पर दूसरे दिन शनिवार को भी गणपति बप्पा की पूजा अर्चना भक्तिमय वातावरण में जारी रही।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 08:51 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 08:51 PM (IST)
श्रीगणेश जी की पूजा कर हर कार्य शुरू करने से मिलती है सफलता
श्रीगणेश जी की पूजा कर हर कार्य शुरू करने से मिलती है सफलता

जागरण संवाददाता, नंगल : इलाके में विभिन्न जगहों पर दूसरे दिन शनिवार को भी गणपति बप्पा की पूजा अर्चना भक्तिमय वातावरण में जारी रही। मोहल्लों, बाजारों व घरों में प्रतिष्ठापित श्री गणेश जी की मूर्तियों के समक्ष भक्तों ने पूजा अर्चना करके किए गुणगान से वातावरण गूंजायमान रखा। अजौली मोड़ की शास्त्री मार्केट में गणेश उत्सव कार्यक्रम में भक्तजनों ने गणपति बप्पा की पूजा अर्चना करते हुए सुख समृद्धि की कामना की। कार्यक्रम में पं. अनिल कुमार व दीपक कुमार ने भक्तजनों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि कोई भी कार्य शुरू करने से पहले श्री गणेश जी का ध्यान करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। गणेश जी के भक्त सदैव उनकी कृपा से उचित मार्ग पर चलकर मन की मुरादें पाते हैं।

उन्होंने श्री गणेश जी के उत्सव तथा मूर्ति के विसर्जन के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि मां पार्वती ने अपने तन की मैल से तैयार किए गए भोले शंकर के गण श्री गणेश जी को जब द्वार पर पहरेदार के रूप में खड़ा किया तभी भगवान शंकर ने आकर देखा और कहा कि यह गण कहां से आया है। वे जब गृह में प्रवेश करने लगे तो श्री गणेश के मना करने पर वे क्रोधित हो उठे। इसके बाद दोनों के मध्य युद्ध शुरू हो गया जिसमें भगवान भोले भंडारी शिव शंकर ने अपने त्रिशूल से गणेश जी का सिर धड़ से अलग कर डाला। इसी दौरान जब मां पार्वती ने आकर देखा तो वे विलख उठीं और उन्होंने भगवान से गणेश को जीवित करने की मांग की तब भगवान शिव ने हाथी के बच्चे का सिर गणेश के धड़ पर लगा कर उसे जीवन दान दे दिया। इस पर पार्वती ने फिर जिद करते हुए यह भी मांगा कि संसार के हर कार्य को शुरू करने से पहले श्री गणेश की पूजा हो। भगवान शिव ने तथास्तु कहते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति कोई शुभ कार्य करने से पहले श्री गणेश का नाम लेगा वह सदैव सफलता हासिल करेगा।

इस मौके पर गणेश उत्सव समिति के प्रधान प्रवीन द्विवेदी, राजेंद्र सोनी, शिव कुमार, अरविद जोशी, दर्शन अबरोल, पवन गौतम, विकास चौहान, गुलशन वासुदेव, रमन राणा, सुभाष पुरी, निर्मल कुमार, सोनू शारदा, प्यारा सिंह मान आदि सहित काफी संख्या में भक्तजनों ने गणपति बप्पा की पूजा की।

chat bot
आपका साथी