कोरोना के इलाज के लिए पहुंचीं 6360 डोज, आज से शुरू होगा टीकाकरण

अब तक कोरोना को लेकर लोगों में डर का माहौल बना हुआ था पर स्वास्थ्य विभाग के पास अब कोरोना के इलाज के लिए वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:32 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:32 AM (IST)
कोरोना के इलाज के लिए पहुंचीं 6360 डोज, आज से शुरू होगा टीकाकरण
कोरोना के इलाज के लिए पहुंचीं 6360 डोज, आज से शुरू होगा टीकाकरण

जागरण, संवाददाता, रूपनगर: अब तक कोरोना को लेकर लोगों में डर का माहौल बना हुआ था, पर स्वास्थ्य विभाग के पास अब कोरोना के इलाज के लिए वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है। सिविल सर्जन रूपनगर डा. दविदर कुमार ने बताया कि 6360 खुराकें जिला रूपनगर के लिए आई हैं। कोविशील्ड वैक्सीन की खेप लेकर शुक्रवार को पहुंची गाड़ी का रूपनगर में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने स्वागत किया। इसे बाद में पंजाब पुलिस की टीम की निगरानी में स्वास्थ्य विभाग के हवाले किया गया। रूपनगर के एसएमओ डा.तरसेम सिंह और जिला टीकाकरण अधिकारी डा.जसकिरणदीप कौर रंधावा ने कहा कि शनिवार से वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो जाएगा। सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की वैक्सीनेशन होगी। इसमें आशा वर्कर, हेल्थ वर्कर, एएनएम, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट व डाक्टरों को कवर किया जाएगा। डीसी रूपनगर सोनाली ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह कोरोना वैक्सीनेशन मुहिम का पंजाब में वर्चुअल आगाज करेंगे। इस दौरान विधानसभा स्पीकर राणा केपी सिंह रूपनगर में होने वाले वर्चुअल आगाज मौके पर विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। तीन जगहों पर होगी वैक्सीनेशन जिले में पहले पांच जगहों पर वैक्सीनेशन का काम होना था, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की नई गाइडलाइन के तहत अब तीन जगहों पर वैक्सीनेशन होगी। इनमें रूपनगर के सिविल अस्पताल के अलावा आनंदपुर साहिब के सिविल व नंगल के बीबीएमबी अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरू की जाएगी। सेहत विभाग ने इसके लिए तैयारियां भूरी कर ली हैं। सिविल सर्जन रूपनगर डा. दविदर कुमार ने दावा किया कि वैक्सीन का किसी भी तरह का कोई बुरा प्रभाव नहीं है और केंद्र सरकार ने इसकी गहराई से जांच- पड़ताल करने की उपरांत ही यह सेहत कर्मचारियों के लिए भेजी है।

अफवाहों से बचें, टीककरण से कोई खतरा नहीं सिविल सर्जन ने कहा कि कुछ लोग वैक्सीन के बारे में गलत अफवाहें फैला रहे हैं, जोकि पूरी तरह गलत है। वैक्सीन से किसी की जान को कोई खतरा नहीं है। हो सकता है कि वैक्सीन के बाद किसी व्यक्ति को मामूली बुखार और शरीर में हलका दर्द महसूस हो, पर बुखार और दर्द को पैरासीटामोल जैसी दवाइयों से ठीक किया जा सकता है। वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले डीएमसी डा. बलदेव सिंह और बच्चों के रोगों के माहिर डा. गुरप्रीत कौर आगे आएंगे। कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले सेहत कर्मियों की सूची कोविन एप पर अपलोड कर दी गई है। एप से ही वैक्सीन लगाने वालों को संदेश भेजे जाएंगे। पहले दिन 300 की होगी वैक्सीनेशन पहले दिन जिले में 300 के आसपास स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीनेशन की जाएगी। वैक्सीनेशन टीके के रूप में होगी। जैसे आम तौर पर बाजू में टीका लगाया जाता है। जिला टीकाकरण अधिकारी डा.जसकिरनदीप कौर रंधावा ने कहा लोगों में टीकाकरण को लेकर कुछ सवाल हैं, पर जैसे- जैसे वैक्सीनेशन होगी, लोगों का आत्मविश्वास भी बढ़ता जाएगा। एक बार वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति को 28 दिन बाद दोबारा वैक्सीन लगवानी होगी।

chat bot
आपका साथी