शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू संबंधी करें सर्वे

जिले में बढ़ते मामलों के साथ कोविड वैक्सीनेशन को लेकर सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने सीनियर मेडिकल व प्रोग्राम अफसरों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:04 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:35 PM (IST)
शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू संबंधी करें सर्वे
शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू संबंधी करें सर्वे

संवाद सहयोगी, रूपनगर: जिले में बढ़ते मामलों के साथ कोविड वैक्सीनेशन को लेकर सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने सीनियर मेडिकल व प्रोग्राम अफसरों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की।

बैठक दौरान उन्होंने मेडिकल अफसरों को हिदायत दी कि अपने अपने अंतर्गत कार्यरत सारे स्वास्थ्य कर्मियों को टीमें बनाकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू संबंधी सर्वे करें। जिन क्षेत्रों में डेंगू के अधिक केस मिल रहे हैं, उन क्षेत्रों में फागिग के साथ दवाई का स्प्रे करवाना सुनिश्चित बनाया जाए। टीमें विभिन्न स्कूलों में जाकर बच्चों व विद्यार्थियों को भी पूरी बाजू वाली स्कूल ड्रेस पहनने बारे जागरूक करें। इस बारे में उन्होंने हर क्षेत्र में मंदिरों व गुरुद्वारों से अनाउंसमेंट करवाने को भी कहा। सरकारी अस्पतालों में डेंगू का टेस्ट व उपचार पूरी तरह से मुफ्त किया जाता है। प्राइवेट अस्पतालों के हिदायतें जारी करते कहा कि डेंगू का टेस्ट करने के बाद ही डेंगू के केस रैफर किए जाएं। बैठक दौरान जिला टीकाकरण अफसर डा. कुलदीप सिंह ने कहा कि लोगों को जहां कोरोन की दूसरी डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए, वहीं ज्यादा से ज्यादा लोगों को कवर किया जाए। स्वास्थ्य कर्मियों व आशा वर्करों के माध्यम से घर घर सर्वे करवाते हुए यह पता लगाया जाए कि कितने लोगों ने पहली डोज व कितने लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में 28 व 29 अक्टूबर को जिला स्तर पर व उपमंडल स्तर पर विशेष कैंप लगाते हुए आयुष्मान सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्ड बनाए जाने हैं, जिसकों लेकर लोगों को जागरूक किया जाए ।

chat bot
आपका साथी