बेस्ट बिफोर की तिथि देखकर ही खरीदें मिठाई

जिला सिविल अस्पताल में सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने त्योहारों को मुख्य रखते हुए जिले के हलवाइयों की यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ विशेष बैठक की। इस बैठक में सहायक फूड कमिश्नर हरप्रीत कौर तथा फूड सेफ्टी अफसर विवेक कुमार विशेष रूप से हाजिर रहे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 04:37 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 04:37 PM (IST)
बेस्ट बिफोर की तिथि देखकर ही खरीदें मिठाई
बेस्ट बिफोर की तिथि देखकर ही खरीदें मिठाई

संवाद सहयोगी, रूपनगर : जिला सिविल अस्पताल में सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने त्योहारों को मुख्य रखते हुए जिले के हलवाइयों की यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ विशेष बैठक की। इस बैठक में सहायक फूड कमिश्नर हरप्रीत कौर तथा फूड सेफ्टी अफसर विवेक कुमार विशेष रूप से हाजिर रहे।

बैठक में शामिल हुए हलवाई यूनियन के प्रतिनिधियों को संबोधित करते सिविल सर्जन ने कहा कि त्योहारों की सीजन शुरू हो चुका है। इसलिए हर कोई फूड सेफ्टी एक्ट का सख्ती से पालन करना सुनिश्चित बनाए। इसके अलावा उन्होंने सारे हलवाइयों को व मिठाई निर्माता एवं विक्रेताओं को हिदायत दी कि अपनी वर्कशाप को पूरी तरह से साफ सुथरा बनाया जाए तथा मिठाई के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली हर चीज को तथा तैयार की गई मिठाई को अखबार के बजाए मखमल कपड़े से ढककर रखा जाना सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने मिठाई रखने वाली हर ट्रे पर बेस्ट बिफोर की तारीख का लिखा जाना सुनिश्चित बनाया जाए। सिविल सर्जन ने कहा कि मिठाई बनाने वाला हर कारीगर व उसका हेल्पर पूरी तरह से मेडिकल फिट होना चाहिए तथा हर वर्कर की निजी सफाई भी सुनिश्चित बनाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मिठाई व अन्य खानो पीने वाली चीजों के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला घी, रीफाइंड, दूध, खोया, पनीर आदि भरासेमंद फर्मों से ही खरीदा जाए तथा मिठाई के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली सामग्री (कच्चा माल) की क्वालिटी भी विश्वास वाली होनी चाहिए। उन्होंने मिठाई के लिए एफएसएसएआई द्वारा प्रमाणित रंगों का प्रयोग करने के निर्देश भी दिए तथा साथ यह भी कहा कि इन रंगों के पैकेट पर एफएसएसएआई का लाइसेंस नंबर लिखा होना चाहिए। चमचम में गुलाबी रंग एवं पिक डार्क रंग का प्रयोग न करें

इसके अलावा बनाई जाने वाली चमचम में गुलाबी रंग एवं पिक डार्क रंग का प्रयोग किसी भी सूरत में मत किया जाए क्योंकि यह रंग एफएसएसएआइ द्वारा प्रमाणित नहीं है तथा यह एक कैमिकल डाई है जिससे कैंसर का कारण बन सकता है। इसके अलावा मिठाई में चादी का लगाया जाने वाला वर्क भी उच्च क्वालिटी का ही प्रयोग में लाया जाए व बताया कि एलुमीनियम वर्क के प्रयोग पर पाबंदी लगाई गई क्योंकि एलुमीनियम वर्क स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। सिविल सरर्जन ने स्पष्ट रूप से कहा कि फूड सेफ्टी एक्ट का उलंघन करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी