अवैध माइनिग की चर्चाओं का सच जानने के लिए मुख्यमंत्री पहुंचे डी-सिल्टिंग वाली साइट

विधानसभा स्पीकर राणा कंवरपाल सिंह की माता की अंतिम अरदास में शामिल होने पहुंचे राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नाी ने अरदास में भाग लेने के बाद अचानक रूपनगर के अंतर्गत पड़ते बेला व जिदापुर का रूख किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 07:24 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:24 PM (IST)
अवैध माइनिग की चर्चाओं का सच जानने के लिए मुख्यमंत्री पहुंचे डी-सिल्टिंग वाली साइट
अवैध माइनिग की चर्चाओं का सच जानने के लिए मुख्यमंत्री पहुंचे डी-सिल्टिंग वाली साइट

संवाद सहयोगी, रूपनगर : विधानसभा स्पीकर राणा कंवरपाल सिंह की माता की अंतिम अरदास में शामिल होने पहुंचे राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नाी ने अरदास में भाग लेने के बाद अचानक रूपनगर के अंतर्गत पड़ते बेला व जिदापुर का रूख किया। आप नेताओं ने यहां पहुंचकर आरोप लगाया कि अवैध माइनिग का धंधा चल रहा है।

मुख्यमंत्री ्रलगभग सवा एक बजे हेलीकाप्टर द्वारा स्थानीय नेहरू स्टेडियम में पहुंचे। इसके बाद वह पहले कैनाल रेस्ट हाउस पहुंचे जहां उन्होंने कुछ समय रूकते हुए अधिकारियों के साथ गुप्त बैठक की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने गुरुद्वारा टिब्बी साहिब में आयोजित अंतिम अरदास में भाग लिया व लंगर खाया। इसे बाद उन्होंने अचानक बेला के साथ लगते दरिया का रूख किया। यहां उन्होंने सरकार की मंजूरी से जारी डी-सिल्टिग वाले कार्य का जायजा लिया तथा वहां आसपास के लोगों के पूछताछ भी की। यहां यह लिखना जरूरी है कि यह वही साइट है जहां जाकर बीते कल दिल्ली आम आदमी पार्टी के नेता एवं पंजाब मामलों के सह प्रभारी राघव चड्ढा ने आरोप लगाया था कि सरकारी शह पर अवैध माइनिग जारी है।

मुख्यमंत्री ने इस साइट का दौरा करने के बाद बिना राघव चड्ढा का नाम लिए कहा कि यहां दरिया के आसपास कहीं भी अवैध माइनिग नहीं हो रही। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यहां केवल सरकार की मंजूरी से डी-सिल्टिग का काम चल रहा है जिसके तहत निकाली जाने वाली रेत सरकार द्वारा निर्धारित 5 रूपये 50 पैसे प्रति क्यूबिक मीटर के हुसाब से बिक्री की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद इस दरिया को चैनेलाइज करने के उद्देश्य सीधा करना है ताकि इसके दायरे में पड़ते गांवों को पानी की हर साल होने वाली मार से बचाया जा सके। इस मौके उन्होंने आम आदमी पार्टी के नेताओं को सख्ती से कहा कि जो उनके नेता बाहरी राज्यों व दिल्ली आदि से आकर बिना किसी जांच पड़ताल अवैध माइनिग का ढोल पीटते हुए लोगों को गुमराह कर रहे हैं उन्हें समझा दें अन्यथा दोबारा ऐसे झूठा प्रचार किया तो सरकार उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगी।

उन्होंने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी सके जो लोकल नेता हैं वो चाहें तो कहीं भा जाकर चैक कर सकते हैं तथा अगर कहीं कोई शिकायत है तो उन्हें जानकारी दें तो जांच करते हुए सरकार कार्रवाई करेंगी। पंजाब अंदर शांति है इसे किसी भी आम आदमी पार्टी के बाहरी नेता को खराब करने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। उन्होंने बिना नाम लिए कहा कि ये जो काले अंग्रेज हैं वो पंजाबियों को गुमराह करते हुए राज करने के सपने देख रहे हैं जो कभी साकार नहीं हो सके क्योंकि पंजाबियों ने बाहर से आकर राज करने वाले अंग्रेजों को सबक सिखा बाहर का रास्ता दिखा दिया था तो यहां के काले अंग्रेजों की क्या औकात है। जंगलात विभाग के अफसर के तबादले की बात चली तो चन्नी ने कहा कि उसने अपना तबादला खुद करवाया है जाकर कोई भी पूछ सकता है साथ यह भी कहा कि जंगलात विभाग का डी-सिल्टिग से कुछ लेना देना नहीं। जमीन जंगलात की है लेकिन उसमें रास्ता लिया जा सकता है। उन्होंने रवना होने से पहले एक बार फिर चेतावनी दी कि किसी बाहरी का पंजाब के सिस्टम में हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा अगर जरूरत पड़ी तो कार्रवाई भी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी