सात जन्म उतारा नहीं जा सकता मां- बाप का कर्ज

जन्म से लेकर हर बच्चे को कमाने योग्य बनाने के साथ साथ बच्चे को संस्कार देने में माता के साथ साथ पिता का भी बड़ा योगदान रहता है ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:12 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:12 PM (IST)
सात जन्म उतारा नहीं जा सकता मां- बाप का कर्ज
सात जन्म उतारा नहीं जा सकता मां- बाप का कर्ज

अरुण कुमार पुरी, रूपनगर: जन्म से लेकर हर बच्चे को कमाने योग्य बनाने के साथ साथ बच्चे को संस्कार देने में माता के साथ साथ पिता का भी बड़ा योगदान रहता है । यूं भी कह सकते हैं कि हर बच्चे के जीवन की गाड़ी जिस ट्रैक पर आगे बढ़ती है, उसकी एक लाइन अगर मां है, तो दूसरी लाइन पिता ही होता है। मां अगर घर संभालते हुए बच्चों को संस्कार देती है, तो पिता बच्चों का पालन करते हुए उन्हें समाज में इज्जत से खड़े होने योग्य बनाता है। विश्व फादर्स डे पर कुछ ने पिता के प्रति उनके क्या विचार हैं, उसके बारे में बताया। पिता चाहे समाज सेवा व राजनीति के साथ जुड़े हुए हैं, लेकिन उन्होंने अपने जीवन में कड़ा संघर्ष करते हुए खुद की समाज अंदर एक सच्चे समाजसेवक की पहचान बनाई। हमें भी धरती से जुड़े रहने व जरूरतमंदों की सहायता वाले संस्कार देते हुए कामयाब इंसान बनाया। माता-पिता का कर्ज, तो सात जन्म नहीं उतारा जा सकता।

मिक्की सोनी, आढ़ती। पिता भगवान दास गोयल आज चाहे दुनिया में नहीं है, लेकिन उन्होंने राजनीति में रहते व पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री होने के बावजूद हमें केवल संस्कार ही नहीं दिए, बल्कि समाजसेवा व देश धर्म के लिए जीवन कुर्बान करने तक का पाठ भी पढ़ाया। उनके दिए संस्कार आज भी हमारे लिए प्रेरणा हैं।

रमेश गोयल, सीनियर कांग्रेस नेता । पिता कैसे भी हालात क्यों न हों, अपने बच्चों की अच्छी परवरिश, पढ़ाई, अच्छा खानपान तथा अच्छी नौकरी दिलाते हुए समाज के खड़े होने योग्य बनाने के लिए अपनी सारी खुशियां कुर्बान कर देते हैं। आज मैं जो कुछ भी हूं व जिस मुकाम पर हूं, यह सब पिता द्वारा हमारे लिए की गई कुर्बानियों की देन है। मुझे पिता अपने पिता गर्व है।

पीके उप्पल, वरिष्ठ एडवोकेट

chat bot
आपका साथी