नंगल डैम के साथ पंजाब सरकार की नहर के छह स्लैब व डिजिटल रडार पानी में बहा

भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड के डाउनस्ट्रीम पर बने नंगल डैम के साथ से निकलती पंजाब सरकार की श्री आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल के छह स्लैब बह गए हैं। शुक्रवार शाम के समय जब नहर को जाने वाले पानी को रोकने के लिए लगाए गए गेटों को बंद किया जा रहा था तभी एक गेट में आई तकनीकी खराबी के चलते गेट फंस गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:41 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:41 AM (IST)
नंगल डैम के साथ पंजाब सरकार की नहर के छह स्लैब व डिजिटल रडार पानी में बहा
नंगल डैम के साथ पंजाब सरकार की नहर के छह स्लैब व डिजिटल रडार पानी में बहा

जागरण संवाददाता, नंगल : भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड के डाउनस्ट्रीम पर बने नंगल डैम के साथ से निकलती पंजाब सरकार की श्री आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल के छह स्लैब बह गए हैं। शुक्रवार शाम के समय जब नहर को जाने वाले पानी को रोकने के लिए लगाए गए गेटों को बंद किया जा रहा था, तभी एक गेट में आई तकनीकी खराबी के चलते गेट फंस गया। इसी दौरान पानी के एकतरफा तेज बहाव के कारण छह स्लैब टूटकर नहर में बह गए। बताया जा रहा है कि इसके साथ ही डिजिटल रडार भी पानी में बह चुकी है। स्लैब टूट जाने के कारण श्री आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल का विभाग यह कह रहा है कि इससे नहर के रास्ते लगे पावर प्लांटों में विद्युत उत्पादन को कोई फर्क नहीं पड़ा है क्योंकि नहर बंद होने से विद्युत उत्पादन के लिए लगाए गए प्लांट पहले ही बंद पड़े हैं। टूट चुके छह स्लैबों को ठीक करने के लिए अधिकारियों की टीम ने नंगल पहुंचकर कार्य शुरू कर दिया है।

पहली बार ऐसा हुआ..

ऐसा पहली बार है जब इस तरह से नहर के हेड व‌र्क्स के पास छह स्लैब टूट कर बह गए हों। बता दें कि नहर के रख-रखाव के लिए अनिवार्य फंडों के अभाव तथा कर्मचारियों की जरूरी संख्या पूरी ना होने के कारण नहर के किनारे तथा नहर के रास्ते आने वाले सभी पुलों की हालत जर्जर बन चुकी है। ऐसे में इस उदासीनता के चलते शुक्रवार को जर्जर हो चुके नहर के किनारे पानी में बह गए हैं। गर्मी में ऐसा होने पर हो सकता था बड़ा नुकसान

राहत की बात है कि इन दिनों बिजली की कम मांग को लेकर नहर के रास्ते पावर प्लांटों को बंद किया गया है। यदि गर्मियों के मौसम में यह स्लैब बह गए होते तो पंजाब सरकार के महकमा पावरकाम को बिजली की कमी के कारण करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ सकता था। गेट में आई तकनीकी खराबी के कारण टूटे हैं स्लैब

पावरकाम के एक्सईएन इंद्र अवतार सिंह ने कहा है कि हेड व‌र्क्स पर लगे गेटों को बंद करने के समय एक गेट बंद नहीं हुआ। छह नंबर गेट के खुले रह जाने के कारण पानी का बहाव एक तरफ हो जाने के कारण ही स्लैब टूटकर बह गए हैं। दोबारा मरम्मत कार्य शुरू करने के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है।

chat bot
आपका साथी