आजादी के अमृत महोत्सव के साथ मनाया जाएगा भाखड़ा बांध का स्थापना दिवस

आधुनिक भारत के मंदिर एवं राष्ट्र के गौरव के नाम से जाने जाते भाखड़ा बांध का स्थापना दिवस इस बार आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के साथ धूमधाम से मनाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 08:04 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:39 PM (IST)
आजादी के अमृत महोत्सव के साथ मनाया जाएगा भाखड़ा बांध का स्थापना दिवस
आजादी के अमृत महोत्सव के साथ मनाया जाएगा भाखड़ा बांध का स्थापना दिवस

सुभाष शर्मा, नंगल: आधुनिक भारत के मंदिर एवं राष्ट्र के गौरव के नाम से जाने जाते भाखड़ा बांध का स्थापना दिवस इस बार आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के साथ धूमधाम से मनाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड के चेयरमैन संजय श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में तय किया गया है कि स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आमजनों की भागीदारी के साथ कार्यक्रमों के आयोजन करके सामाजिक समरसता व पर्यावरण संरक्षण का संदेश देकर बांध परियोजना के निर्माण में शहीद हुए कर्मचारियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए जाएंगे। विश्राम गृह सतलुज सदन में हुई बैठक के बाद चेयरमैन संजय श्रीवास्तव ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के भव्य आयोजन के दौरान बीबीएमबी अस्पताल नंगल में मेडिकल चेकअप कैंप तथा फ्री पौधे बांटकर जहां वातावरण की स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा, वहीं बांध स्थित स्मारक स्थल पर शहीद कर्मचारियों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद बांध के नेहरू सेंटर तक मैराथन का आयोजन किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमों को व्यवस्थित बनाने के लिए कार्य योजना तैयार की जा चुकी है। प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वालों के लिए पंजीकरण की व्यवस्था व उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए नगद पुरस्कार देने का कार्यक्रम तैयार किया जा चुका है। बैठक में बोर्ड के सचिव तरुण अग्रवाल, उप सचिव नवीन गुप्ता, भाखड़ा बांध के चीफ इंजीनियर कमलजीत सिंह, डिप्टी चीफ इंजीनियर एचएल कंबोज, इंजी. अरविद शर्मा, पीआर विभाग के उप निदेशक राहुल कांसल ने भी आयोजन की रूपरेखा तैयार करने में सुझाव व्यक्त करते हुए यह कहा कि भाखड़ा बांध का स्थापना दिवस तथा आजादी के अमृत महोत्सव को यादगारी बनाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी।

नकद पुरस्कारों से सम्मानित होंगे चित्रकला प्रतियोगिता के प्रतिभागी आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान आयोजित की जाने वाली ऑन द स्पाट चित्रकला प्रतियोगिता के अव्वल प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। भाखड़ा बांध के उप मुख्य अभियंता अरविद शर्मा ने बताया कि अव्वल आने वालों को क्रमानुसार 6000, 4000, 3000 तथा 1000 रुपये के सात सहानुभूति पुरस्कार दिए जाएंगे। इस प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन बीबीएमबी डीएवी स्कूल नंगल में आज से शुरू होगा। प्रतियोगिता में स्थानीय शिक्षण संस्थानों के छात्र भाग ले सकते हैं। मैराथन विजेताओं को मिलेंगे 22 हजार के नकद पुरस्कार

आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित भाखड़ा बांध के स्मारक स्थल से मैराथन का आयोजन 22 अक्टूबर को होगा। सुबह 9:30 बजे शुरू होने वाली मैराथन ओलिडा ब्रिज व राइट बैंक से होते हुए भाखड़ा बांध के ऊपर नेहरू सेंटर तक पहुंचेगी। जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक राहुल कंसल ने बताया कि मैराथन में प्रथम आने वाले प्रतिभागी को 10,000 रुपये, द्वितीय को 7000 तथा तीसरे नंबर पर आने वाले प्रतिभागी को 5000 के नकद पुरस्कार से प्रोत्साहित किया जाएगा। मैराथन का रजिस्ट्रेशन नंगल में बीबीएमबी के स्पो‌र्ट्स अधिकारी के पास 18 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी