हाई व सेकेंडरी छात्रों के लिए आज से खुलेंगे स्कूल

सरकारी हिदायतों पर कोरोना की दूसरी लहर के शुरू होते ही बंद किए गए राज्य भर के स्कूलों को अब कोरोना संकट घटने के साथ धीरे- धीरे पड़ाव स्तर पर खोलने का क्रम आज से शुरू किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 03:37 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 03:50 PM (IST)
हाई व सेकेंडरी छात्रों के लिए आज से खुलेंगे स्कूल
हाई व सेकेंडरी छात्रों के लिए आज से खुलेंगे स्कूल

संवाद सहयोगी, रूपनगर: सरकारी हिदायतों पर कोरोना की दूसरी लहर के शुरू होते ही बंद किए गए राज्य भर के स्कूलों को अब कोरोना संकट घटने के साथ धीरे- धीरे पड़ाव स्तर पर खोलने का क्रम आज से शुरू किया जा रहा है। हालाकि कि इस पहले चरण में केवल दसवीं से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए ही स्कूलों के दरवाजे खोले जा रहे हैं, लेकिन अगर कोरोना से राहत रही व तीसरी लहर का संकट आड़े नहीं आया, तो अन्य कक्षाओं के लिए भी स्कूलों के दरवाजे खुल जाएंगे। सरकार मंजूरी मिलने के साथ ही सोमवार से दसवीं व 12 वीं की कक्षाएं रोजाना लगना शुरू हो जाएंगी। सुरक्षा के लिहाज से जिला शिक्षा विभाग ने भी पूरे प्रबंध कर लिए हैं। जिला शिक्षाधिकारी सीनियर सेकेंडरी राज कुमार खोसला ने बताया कि स्कूलों में विद्यार्थियों को केवल कोविड नियमों के दायरे में रहते हुए ही आने की आज्ञा होगी, जिसके लिए जिले के सारे हाई व सेकेंडरी स्कूलों में प्रबंध पूरे किए जा चुके हैं। स्कूल प्रमुखों को स्पष्ट रूप से कहा गया है कि पंजाब सरकार की हिदायतों के साथ साथ कोविड 19 से बचाव को लेकर बनी सावधानियों का सख्ती से पालन सुनिश्चित बनाया जाए।

स्कूलों को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जा चुका है, जबकि हर दिन विशेष रूप से सफाई की व्यवस्था भी बनाई गई है। वह खुद भी अपनी टीम के साथ स्कूल का अचानक निरीक्षण करते रहेंगे। उल्लेखनीय है कि जिले में 59 हाई व 55 सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैं , जिनमें कुल 22095 विद्यार्थी शिक्षा हासिल करते हैं। प्रिसिपल परविदर कौर दुआ कथेड़ा सेकेंडरी स्कूल ने बताया कि स्कूल के शिक्षकों ने जूम कक्षाओं के दौरान सारे विद्यार्थियों को स्पष्ट हिदायतें दी हैं कि स्कूल में प्रवेश से पहले मास्क लगाना जरूरी है। इसके अलावा कक्षा में सैनिटाइजर का प्रयोग करें तथा शारीरिक दूरी बना कर रखें। कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित बनाने के लिए बाकायदा स्कूल के कुछ शिक्षकों व स्टाफ मेंबरों की ड्यूटी भी लगाई गई है। छात्र भी करें नियमों का पालन सरकारी स्कूल झिजड़ी के मुख्य अध्यापक मोहन लाल शर्मा ने बताया कि उन्होंने जब विद्यार्थियों को नियमों के दायरे में रहते हुए सोमवार से स्कूल आने को कहा, तो पाया कि विद्यार्थियों में स्कूल आने के लिए काफी उत्साह है। उन्होंने अभिभावकों को विश्वास दिलाया कि स्कूलों में कोविड से बचाव को लेकर पूरी व्यवस्था बनाई गई है, लेकिन उस व्यवस्था का पालन करना विद्यार्थियों का दायित्व बनता है । रूपनगर के सरकारी स्कूल की एक छात्रा की माता रणजीत कौर ने कहा कि बच्चे स्कूल जाने के लिए उत्साहित हैं। सरकारी हाई स्कूल के विद्यार्थी गगनदीप सिंह ने कहा कि उसने अपने दोस्तों के साथ मिलकर स्कूल में व स्कूल के रास्ते में लोगों को कोविड नियमों बारे रोजाना जागरूक करते रहने का प्लान भी बनाया हुआ है। क्लास रूम में रखवाए सैनिटाइजर सरकारी हाई स्कूल गोसला के शिक्षक कपिल मोहन अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने स्कूल प्रमुख व स्टाफ के अन्य मेंबरों के साथ मिलकर पूरे स्कूल को सैनिटाइज करवाया है। इसके अलावा स्कूल के अंदर हर क्लास रूम में सैनिटाइजर रखवा दिए हैं जबकि मुख्य अध्यापक के कमरे में काफी मात्रा में मास्क भी रखवाए गए हैं, ताकि अगर किसी बच्चे को जरूरत हो तो मौके पर उपलब्ध करवाया जा सके। निजी बस संचालक भी खुश उधर निजी बसों वाले भी काफी राहत महसूस कर रहे हैं। एक प्राइवेट बस के चालक लखविदर सिंह लखा तथा परिचालक खान ने बताया कि वह मजबूरी में बसों ठेके पर लेकर चला तो रहे हैं लेकिन सवारी कम होने के कारण बड़ी मुश्किल से डीजल का खर्चा ही पूरा होता है। स्कूल खुलने से बस आपरेटरों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। सेकेंडरी स्कूल के सामने रेहड़ी लगा अपना परिवार पालने वाले अशोक कुमार ने कहा कि स्कूल बंद होने से उसे तो घर तक चलाना कठिन हो चुका था व मजदूरी करने को मजबूर हो चुका था। सोमवार से स्कूलों के खुलने उम्मीद है कि उनका कारोबार फिर से पटड़ी पर दौड़ेगा ।

chat bot
आपका साथी