59 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर भेंट किए 59 तुलसी के पौधे

कोरोना महामारी के चलते विश्व भर में अधिकाश कंपनियों एवं सरकारी विभागों का कार्य वर्क फ्राम होम के सिद्धात पर चलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 04:30 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 04:30 PM (IST)
59 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर भेंट किए 59 तुलसी के पौधे
59 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर भेंट किए 59 तुलसी के पौधे

जागरण संवाददाता, नंगल : कोरोना महामारी के चलते विश्व भर में अधिकाश कंपनियों एवं सरकारी विभागों का कार्य 'वर्क फ्राम होम' के सिद्धात पर चलाया जा रहा है। इस दौरान घर पर रहते हुए भी हम समाज-हित में सेवा कार्य किस प्रकार कर सकते हैं, इसका एक उदाहरण देते हुए व लोगों को कोरोना संक्त्रमण से बचने हेतु जागरूक करते हुए यहा नंगल में भारत विकास परिषद् के क्षेत्रीय सचिव (संपर्क) उत्तर क्षेत्र वन इंजी. केके सूद ने 59 वर्ष की आयु पूर्ण करने के अवसर पर अपना जन्म दिन अपने आवास पर मनाया। उन्होंने स्थानीय नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड कंपनी के अधिकारियों व कर्मचारियों के लाभार्थ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक 59 तुलसी के पौधे भेंट किए। यह तुलसी के पौधे नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड की तरफ से उनके सीनियर मैनेजर राजेश वासुदेवा एवं डिप्टी मैनेजर विपन कुमार ने प्राप्त किए।

इंजी. केके सूद पिछले तकरीबन 22-23 वर्षो से अपने ही आवास में तुलसी व नीम के पौधे तैयार करके नि:शुल्क बांटते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि तुलसी के पत्तों का सेवन रोजाना हम चाय या दूध आदि में डाल कर परिवार के सभी सदस्य एवं बच्चों व बुजुगरें को भी दे सकतें हैं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ावा मिलता हैं। यह पौधा धार्मिक प्रवृत्ति से भी अपने घर में लगाना शुभ माना जाता हैं। इन बातों का रखें ध्यान

सार्वजनिक जगहों पर मास्क अवश्य पहनें व एक दूसरे से कम से कम छह फीट की दूरी बनाई रखनी चाहिए। भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से परहेज करना चाहिए। बाहरी किसी भी वस्तु को छूने से पहले व बाद में हाथ सैनिटाइज आवश्यक करें। रोजाना व्यायाम या योगासन करें। रोजमर्रा के खाने-पीने के लिए तैयार किए गए पदाथरें में तुलसी, हल्दी, अदरक आदि का प्रयोग करें तथा साबुन से अच्छी तरह बार-बार हाथ धोएं।

chat bot
आपका साथी