छोटी-बड़ी नदी के सुंदरीकरण के लिए 208 करोड़ का वर्क आर्डर जारी

पटियाला अर्बन एस्टेट फेस-3 का नाम राजमाता मोहिदर कौर के नाम पर रखा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 07:28 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 07:30 AM (IST)
छोटी-बड़ी नदी के सुंदरीकरण के लिए 208 करोड़ का वर्क आर्डर जारी
छोटी-बड़ी नदी के सुंदरीकरण के लिए 208 करोड़ का वर्क आर्डर जारी

जागरण संवाददाता, पटियाला :

अर्बन एस्टेट फेस-3 का नाम राजमाता मोहिदर कौर के नाम पर रखा जाएगा। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह 25 अक्टूबर को पटियाला आगमन से ठीक दो दिन पहले वीडियो कांफ्रेंस से पटियाला डवलपमेंट अथारिटी (पीडीए) से हुई बैठक में उक्त योजनाओं को शुरू करने का एलान किया।

कैप्टन अमरिदर सिंह, राजा मालविदर सिंह, सांसद परनीत कौर और मेयर संजीव शर्मा बिट्टू पीडीए कमेटी के सदस्य हैं। दूसरी ओर छोटी और बड़ी नदी के कायाकल्प के लिए 208 करोड़ 33 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए पुष्पिंदर सिंह कांट्रेक्टर नामक कंपनी को काम जारी कर दिया गया है। नक्शे अनुसार एक महीने में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा।

मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने बताया कि छोटी नदी का 4.9 किलोमीटर और बड़ी नदी 8.3 किलोमीटर तक का हिस्सा उक्त योजना में लिया गया है। योजना को गांव दौलतपुर से शुरू करके मोती बाग बीड़ तक पूरा किया जाना है। दोनों नदियों के पानी को साफ करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट के साथ इतना साफ कर दिया जाएगा कि उसे सिचाई के लिए भी प्रयोग किया जा सकेगा। नदियों का पानी साफ करने के बाद भूजल के लिए री-चार्जिग को बढ़ाया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि 85 करोड़ 48 लाख रुपये के विकास कार्य नहरी विभाग को जारी किए जाएंगे। 101 करोड़ 63 लाख के विकास कार्य पंजाब वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड करेगा। पीडीए ने इलेक्ट्रिक वर्क पर चार करोड़ 22 लाख और दोनों नदियों के किनारों से बिजली के खंबे या अन्य रुकावटों को दूर करने पर करीब 17 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी