अवैध कालोनी की वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वारयल

पुडा के दायरे में अवैध कालोनियां काटने का कारोबार तेजी से चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 07:09 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 07:09 AM (IST)
अवैध कालोनी की वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वारयल
अवैध कालोनी की वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वारयल

जागरण संवाददाता, पटियाला : पुडा के दायरे में अवैध कालोनियां काटने का कारोबार तेजी से चल रहा है। राजपुरा रोड पर बहादुरगढ़ इलाके में हीरा नगर में एक कालोनाइजर अवैध कालोनी काट रहा है और इलाके के ही एक व्यक्ति ने वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर डाली है। बावजूद इसके पुडा अधिकारी कोई कार्रवाई करने को तैयार नहीं। इसी तरह ही संगरूर रोड स्थित गांव मलोमाजरा में भी कुछ कालोनाइजर अवैध कालोनी काट रहे हैं।

कस्बा रुड़की निवासी व शिकायतकर्ता बलविदर सिंह ने कहा कि हीरा कालोनी में एक व्यक्ति कुछ प्रापर्टी डीलरों के साथ मिलकर अवैध कालोनी काट रहा है। जोकि नियमों के उलट है। शिकायतकर्ता ने कहा कि मार्च 2018 के बाद सरकारी नियमों के अनुसार कोई भी कालोनाइजर कालोनी नहीं काट सकता। पर यहां व्यक्ति सरकारी की रेगुलराइजेशन पालिसी के उलट कालोनी काटकर लोगों को प्लाट बेच रहा है। इस कालोनी में न तो पार्क की जगह छोड़ी गई है न ही नियम अनुसार सड़कों को चौड़ा रखा गया है। कालोनी काटने के लिए पुडा अथारिटी से कोई इजाजत भी नहीं ली गई, इससे सरकारी खजाने को चपत लगाई जा रही है। शिकायतकर्ता बलविदर सिंह ने कहा कि मामले संबंधी पुडा अधिकारियों को शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की गई है। रेगुलेटरी ब्रांच रिपोर्टो को दबाकर रखती है

इस संबंध में आरटीआइ एक्टविस्ट सुरिदरपाल ने कहा कि सबंधित जेई अवैध कालोनियों की रिपोर्ट अपने एसडीओ को करते हैं और एसडीओ रेगुलेटरी ब्रांच को आगे रिपोर्ट भेजते हैं। पर रेगुलेटरी ब्रांच में यह रिपोर्ट दबकर रह जाती है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ब्रांच अधिकारियों की कहीं न कहीं कालोनाइजर से मिलीभगत है। जिसके चलते इन कालोनाइजरों पर कार्रवाई नहीं हो पाती।

कालोनाइजरों द्वारा अवैध कालोनियां काटने संबंधी मुझे जानकारी नहीं है। संबंधित ब्रांच के कर्मचारियों से जानकारी लेकर कार्रवाई की जाएगी। अगर मीडिया के पास कालोनियों संबंधी जानकारी है, तो वह मुझे दें।

अंकुर महिदरू, एस्टेट अफसर पुडा

chat bot
आपका साथी