वीसी प्रो.अरविद और रजिस्ट्रार अनुसूचित जाति आयोग के सामने हुए पेश

आखिरकार पंजाबी यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो.अरविद रजिस्ट्रार दविदर कौशिक डिप्टी रजिस्ट्रार धर्मपाल व फाइनांस अफसर राकेश कुमार को आयोग के आगे पेश होना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:30 AM (IST)
वीसी प्रो.अरविद और रजिस्ट्रार अनुसूचित जाति आयोग के सामने हुए पेश
वीसी प्रो.अरविद और रजिस्ट्रार अनुसूचित जाति आयोग के सामने हुए पेश

जागरण संवाददाता, पटियाला

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला के निर्देशों के बाद आखिरकार पंजाबी यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो.अरविद, रजिस्ट्रार दविदर कौशिक, डिप्टी रजिस्ट्रार धर्मपाल व फाइनांस अफसर राकेश कुमार को आयोग के आगे पेश होना पड़ा। जानकारी बताते हैं कि यूनिवर्सिटी अधिकारियों ने कमिश्न को बताया कि शिकायतकर्ता डा.हरमिदर सिंह की शिकायत का निपटारा करने का प्रयास किया जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार चेयरमैन ने यूनिवर्सिटी अधिकारियों को शिकायत का जल्द निपटारा करने के निर्देश दिए। चेयरमैन ने कहा कि अगर यूनिवर्सिटी द्वारा शिकायत का निपटारा नहीं किया गया तो आयोग की ओर से इस मामले को गंभीरता से लिया जाएगा।

मामले के अनुसार पूर्व भारतीय सूचना सेवा अधिकारी डा.हरमिदर सिंह खोखर ने आयोग को दी शिकायत में कहा है कि यूनिवर्सिटी की उच्चस्तरीय चयन कमेटी ने साल 2001 में उनको सहायक लोक संपर्क अफसर की अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित स्थायी पद पर नियुक्त करने के बावजूद यूनिवर्सिटी की ओर से वर्ष 2003 में सहायक लोक संपर्क अफसर का एक पद खत्म करते हुए उन्हें यूनिवर्सिटी की सेवा से मुक्त कर दिया था।

20 साल की सेवाओं के बावजूद नहीं मिला एक भी प्रमोशन

डा.खोखर के अनुसार उन्होंने इस संबंधी कानूनी लड़ाई लड़ी और वर्ष 2008 में यूनिवर्सिटी ने गलती मानते हुए उन्हें बहाल कर दिया, पर जितना समय वह नौकरी से बाहर रहे, के समय की बकाया सेलरी और 20 वर्ष की सेवाओं के बावजूद उन्हें एक भी प्रमोशन नहीं दी।

भेदभाव का लगाया आरोप

डा.खोखर ने आरोप लगाया कि यूनिवर्सिटी सिडीकेट की ओर से 17 अगस्त को हुई मीटिग के दौरान उन्हें बकाया वेतन और प्रमोशन देने की इजाजत के बावजूद बनते कानूनी लाभ नहीं दिए जा रहे। उनका आरोप है कि उनके साथ यह भेदभाव अनुसूचित जाति के साथ संबंधित होने के कारण किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी