शंभू बैरियर से ट्रैक्टरों का काफिला दिल्ली के लिए रवाना

कृषि कानूनों के विरोध में गणतंत्र दिवस पर होने वाली ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए सोमवार को भी शंभू बैरियर पर किसानों के ट्रैक्टर और झंडों से सजे वाहन ही सड़कों पर नजर आए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:51 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:51 PM (IST)
शंभू बैरियर से ट्रैक्टरों का काफिला दिल्ली के लिए रवाना
शंभू बैरियर से ट्रैक्टरों का काफिला दिल्ली के लिए रवाना

संवाद सहयोगी, राजपुरा (पटियाला) : कृषि कानूनों के विरोध में गणतंत्र दिवस पर होने वाली ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए सोमवार को भी शंभू बैरियर पर किसानों के ट्रैक्टर और झंडों से सजे वाहन ही सड़कों पर नजर आए। किसान नेता कारों, मोटर साइकलों, स्कूटरों, जीपों व अन्य वाहनों को सजाकर दिल्ली की तरफ जाते देखे गए। दिल्ली परेड में शामिल होने जा रहे हर किसान का उत्साह देखते ही बनता था और वह बस केवल एक ही बात करते रहे कि दिल्ली फतह करके ही वापिस आएंगे।

सर्दी को टिच समझ रहे किसान नेता

नाभा के गांव बागड़ियां के किसान जगदीप सिंह, लुधियाना के गांव मोही के गुरप्रीत सिंह, खन्ना के बलजीत सिंह ने कहा कि हर गांव से ट्रैक्टर टालियां दिल्ली की तरफ जा रही हैं जिसमें महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग व नौजवान सर्दी को टिच समझते हुए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने साथ खाने-पीने का सामान, रहने-सोने के लिए कंबल व चादरें, गैस सिलेंडर, दवाइयां व अन्य सामान साथ लेकर चल रहे हैं। जहां पर भी उन्हें रोका जाएगा, वहीं पर ही वह डेरा डाल देंगे। इतना ही नहीं, नौजवान किसान सर्दी के मौसम में भी अपनी बाइकों और स्कूटरों पर झंडे बांधकर दिल्ली की तरफ जा रहे थे। शंभू बैरियर से पहले लगाया लंगर

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से गांव मदनपुर चलहेड़ी मेन रोड पर विशाल लंगर का आयोजन किया गया है। लंगर प्रमुख दलजीत सिंह फतेहगढ़ साहिब ने कहा कि पिछले 25 दिनों से लंगर लगाया गया है जो 24 घंटे तक चलता रहता है। पिछले तीन दिनों से करीब 10 हजार की संगत रोजाना लंगर ग्रहण कर रही है। इतना ही दूरदराज से आने वाले किसानों के लिए रहने व आराम करने का प्रबंध भी किया गया है, जो रात्रि गुजार कर सुबह प्रसादा छककर दिल्ली की तरफ रवाना हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि करीब पांच सौ लोगों के रहने का इंतजाम किया गया है। ऐसे पड़ाव पंजाब के अलावा हरियाणा में भी लगाए गए हैं।

पंजाब-हरियाणा सीमा पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध

दिल्ली की तरफ पंजाब भर से हजारों की संख्या में जा रहे ट्रैक्टर व अन्य वाहनों को देखते हुए पंजाब-हरियाणा सीमा पर पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है। परेड में जा रहे लोगों से शांति व संयम बरतने की अपील की जा रही है पुलिस की तरफ से पूरी मुस्तैदी बरती जा रही है। दिल्ली की तरफ जा रहे किसी भी वाहन चालक को बेवजह नहीं रोका जा रहा। जाम न लगे, इसके चलते कई वाहन चालकों को डायवर्ट किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी