नाले की खोदाई के दौरान नींव उखड़ने से तीन मकान ढहे

सरकारी मोहिदरा कालेज के नजदीक मंगलवार रात ड्रेनेज विभाग ने नाले को ढंकने के लिए की जा रही खोदाई के दौरान जेसीबी के ड्राइवर ने नाले के नजदीक बने मकानों की नींव ही उखाड़ दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:06 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:06 PM (IST)
नाले की खोदाई के दौरान नींव उखड़ने से तीन मकान ढहे
नाले की खोदाई के दौरान नींव उखड़ने से तीन मकान ढहे

जागरण संवाददाता, पटियाला : सरकारी मोहिदरा कालेज के नजदीक मंगलवार रात ड्रेनेज विभाग ने नाले को ढंकने के लिए की जा रही खोदाई के दौरान जेसीबी के ड्राइवर ने नाले के नजदीक बने मकानों की नींव ही उखाड़ दी। इसके चलते तीन मकानों का पिछला हिस्सा ढह गया। इस घटना के बाद से ड्राइवर मौके से फरार है। इस दौरान रात में ही मकान मालिकों व इलाका निवासियों ने निगम के खिलाफ प्रदर्शन करके नारेबाजी की। हालांकि देर रात तक निगम या फिर प्रशासन का कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। उधर, नगर निगम का कहना है कि यह मकान अवैध ढंग से बने हुए हैं और निगम इन मकान मालिकों को इस बारे में सूचित भी कर चुका है।

पीड़ित मकान मालिक जैकब, जीवन वर्मा और हुसैन खान ने कहा कि निगम की लापरवाही से ही इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। मंगलवार रात को यहां नाले की खोदाई करने का काम किया जा रहा था। जेसीबी के ड्राइवर ने खोदाई करते समय मकानों की नींव को ही उखाड़ दिया। इस घटना के दौरान कोई जानी नुकसान नहीं हुआ पर मकान का पिछला हिस्सा ही ढह गया। इलाकावासियों ने कहा कि उन्होंने घटना संबंधी निगम अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारियों को फोन तक किए, पर किसी ने फोन नहीं उठाया और न ही कोई निगम अधिकारी मौके पर पहुंचा। जेसीबी ड्राइवर घटना होते ही फरार हो गया। उन्होंने निगम से मांग की है कि वे इस नुकसान की भरपाई करे। इस तरह की यह तीसरी घटना है जो हुई। इससे पहले सीआइए स्टाफ के नजदीक भी ऐसी घटना हो चुकी है। इलाका निवासियों ने प्रशासन व सरकार से उन्हें इंसाफ दिलाने की मांग की। निगम की लापरवाही से यह घटनाएं हो रही हैं। रात में और कम रोशनी में खोदाई करना कैसे सही हो सकता है। अगर समय रहत लोग घरों से बाहर न निकलते तो जानी नुक्सान जैसी घटना भी हो सकती थी।

अकाश शर्मा बाक्सर, राघोमाजरा सर्कल प्रधान, शिअद जिन मकानों का पिछला हिस्सा गिरा है, वह बिल्कुल नाले के ऊपर बने हुए हैं, जोकि नाजायज कब्जा है। निगम कई बार इन्हें नोटिस भी जारी कर चुका है कि सरकारी जमीन खाली कर दें लेकिन किसी ने कोई जवाब नहीं दिया। इन मकानों के गिरने का कारण भी यही है कि यह नाले के ऊपर बने हुए हैं। मामला निगम के ध्यान में आ चुका है। पड़ताल के बाद ही पता चलेगा कि यह घटना कैसे हुई।

पूनमदीप कौर, कमिश्नर, नगर निगम।

chat bot
आपका साथी