चोरी की गाड़ियां तोड़कर बेचने वाले अंतरराज्यीय गिरोह पर फिर से कसेगा शिकंजा

प्रेम वर्मा पटियाला दो करोड़ रुपये से अधिक की गाड़ियां चोरी के बाद तोड़कर मार्केट में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 03:41 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 03:41 PM (IST)
चोरी की गाड़ियां तोड़कर बेचने वाले अंतरराज्यीय गिरोह पर फिर से कसेगा शिकंजा
चोरी की गाड़ियां तोड़कर बेचने वाले अंतरराज्यीय गिरोह पर फिर से कसेगा शिकंजा

प्रेम वर्मा, पटियाला : दो करोड़ रुपये से अधिक की गाड़ियां चोरी के बाद तोड़कर मार्केट में बेचने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह पर पटियाला पुलिस शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। करीब छह साल पहले पटियाला पुलिस ने 52 ट्रक, सवा करोड़ रुपये की लग्जरी गाड़ियां तोड़ने वाले बलजीत सिंह व हरप्रीत गैंग को पकड़ा था, जिसमें एक दर्जन से अधिक लोग शामिल थे।

पूर्व एसएसपी हरदयाल सिंह मान के कार्यकाल में उक्त गैंग पकड़ा था, जिन्होंने जमानत पर बाहर आते ही कबाड़ की गाड़ियों का काम फिर से शुरू कर दिया है। हैरानी की बात तो यह है कि इन दोनों केसों में कुछ लोग भगोड़ा करार भी दिए जा चुके हैं, जिन्हें छह साल बाद भी पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकी है। ऐसे में पुलिस अधिकारियों ने इन केसों की समीक्षा करते हुए पड़ताल शुरू कर दी है, जिसके लिए इंटेलीजेंस टीम की मदद भी ली जा रही है।

गाड़ी की खरीद-फरोख्त के सबूत न मिले तो होगी कार्रवाई

कबाड़ी मार्केट व हीरा बाग इलाके में पुरानी गाड़ियों को तोड़ने का काम किया जाता है। हीरा बाग में गाड़ियों को तोड़ने का गोदाम रिशी कालोनी तक फैला हुआ है, जहां पर इन लग्जरी गाड़ियों को तोड़ने काम होता है। यहां तक इन गाड़ियों की वेरीफिकेशन व चैकिग नहीं होती है। इसी तरह कबाड़ी मार्केट में भी यही हाल हैं, यहां पर लग्जरी गाड़ियां तोड़ने का काम सालों से चल रहा है। 2020 के नए मॉडल से लेकर पुराने मॉडल की हर गाड़ी के पुर्जे मिलते हैं लेकिन इन पुर्जों के बदले में मुंहमांगी कीमत मांगी जाती है। दिलचस्प बात यह है कि कारों की एजेंसी में न मिलने वाले स्पेयर पार्टस भी यहीं पर मिल जाते हैं।

यह गिरोह की हिस्ट्री

त्रिपड़ी पुलिस बलजीत कबाड़ी को साल 2014 में 92 ट्रक को लूटने व इन्हें तोड़ने के बाद बेचने के मामले में पकड़ा था। इस केस में पुलिस ने आरोपित मोबिन खान निवासी पिप्पल खेड़ा भरतपुर (राजस्थान), दिनेश कुमार निवासी नंद बाई, जिला भरतपुर, रमेश चंद गौड़ पटियाला , दिनेश कुमार निवासी भरतपुर राजस्थान के खिलाफ केस दर्ज किया था। हरप्रीत सिंह व हरकिदर सिंह सहित आधा दर्जन लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ था। इन लोगों से 10 फा‌र्च्यूनर, पांच इनोवा, नौ वरना, एक एंडेवर, एक एरिटिगा, छह स्विफ्ट डिजायर, पांच स्विफ्ट, छह आई-20, एक इटियोस, एक मैगना आईटेन, एक बीट, एक रिट्ज, एक लांसर, दो टाटा सफारी, एक इंडिगो, दो जेन गाड़ी बरामद की थी।

सूचना के आधार पर लेंगे एक्शन : एसपी (डी) : एसपी (डी) एचएस हुंदल ने कहा कि इस मामले में काफी गहराई से पड़ताल करनी होगी। पुराने क्रिमिनल लोगों के खिलाफ दर्ज केसों के आधार पर पड़ताल करते हुए वैरीफिकेशन होगी। आरोपित पाए जाने पर केस दोबारा से दर्ज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी