रविवार व गजटेड छुट्टी के दिन नहीं होगा वैक्सीनेशन

जिले को पूरी तरह से कोरोना मुक्त करने के लिए सेहत विभाग ने कमर कस ली है। शनिवार को टीकाकरण की शुरुआत देरी से होने के कारण पटियाला में पहले दिन सिर्फ 40 फीसद ही लक्ष्य पाया जा सका है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 08:22 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 08:22 AM (IST)
रविवार व गजटेड छुट्टी के दिन नहीं होगा वैक्सीनेशन
रविवार व गजटेड छुट्टी के दिन नहीं होगा वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता, पटियाला/फतेहगढ़ साहिब : जिले को पूरी तरह से कोरोना मुक्त करने के लिए सेहत विभाग ने कमर कस ली है। शनिवार को टीकाकरण की शुरुआत देरी से होने के कारण पटियाला में पहले दिन सिर्फ 40 फीसद ही लक्ष्य पाया जा सका है। यहां पहले दिन 300 में से कुल 122 ने ही टीका लगवाया। इसका कारण लोगों में टीके के लेकर डर और अन्य तकनीकी कारण थे। लेकिन अब रोजाना के टीकाकरण के लक्ष्य को पा लिया जाएगा। ये बात सिविल सर्जन डा. सतिंदर सिंह ने कही। उन्होंने टीकाकरण अभियान की शुरुआत खुद को टीका लगवाकर की थी। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि टीकाकरण पूरी तरह से सेफ है। इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। इसलिए सभी को टीका लगवाना चाहिए। उधर, फतेहगढ़ साहिब में पहले दिन 54 लोगों को ही टीका लगा था। यहां, सोमवार को 300 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

पटियाला के सिविल सर्जन डा. सतिंदर सिंह ने कहा कि जिले में रोजाना तीन सरकारी सेहत केंद्रों पर ही कोविशील्ड का टीका लगाया जाएगा। हर केंद्र पर 100 हेल्थ वर्करों को बुलाया जाएगा। टीका लगामे का समय सुबह नौ से पांच बजे तक होगा। रविवार व गजटेड छुट्टी के दिन वैक्सीनेशन अभियान नहीं चलेगा। इसके लिए सेहत विभाग ने जिले में 20 सेहत केंद्रों पर 34 प्वाइंट निर्धारित किए गए हैं। फिलहाल हेल्थ वर्करों के नाम पोर्टल पर डाले जाने के बाद उसकी प्रक्रिया पूरी तरह से चालू होने तक इसके प्वाइंट नहीं बढ़ाएं जाएंगे। जब हर केंद्र पर कंप्यूटर का सिस्टम सही तरीके से चल जाएगा तो टीकाकरण के केंद्र बढ़ाए जाएंगे। इस समय माता कौशल्या अस्पताल, राजिदरा अस्पताल व राजपुरा सिविल अस्पताल में टीका लगाया जाएगा।

मौजूदा समय में सेहत विभाग को 11 हजार से अधिक डोज मिली है। इसमें 400 वैक्सीन सेना क्षेत्र में कार्यरत हेल्थ वर्करों को लगाने के लिए दी गई है। इसके अलावा 400 केंद्र सरकार के कर्मचारियों जिसमें रेलवे शामिल है को दी जानी है। बाकी बची वैक्सीन एक बार टीक लगवाने वाले हेल्थ वर्करों को 28 दिन के बाद लगने वाले दूसरे टीके के लिए रखी गई है। मौजूदा समय में सेहत विभाग के कोल्ड स्टोर में रखी गई वैक्सीन कुल पांच हजार हेल्थ वर्करों को कवर करेगी। इसकी एक्सपायरी डेट अप्रेल तक है। जिस कंपनी की वैक्सीन एक बार हेल्थ वर्कर को लगेगी उसी कंपनी की वैक्सीन दोबारा उसे लगेगी।

chat bot
आपका साथी