विद्यार्थियों को डेंगू के प्रति किया जागरूक

मच्छरों के काटने के साथ होने वाले डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया बुखार संबंधित विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए सरकारी साझा सीनियर सेकेंडरी स्कूल त्रिपड़ी में जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 06:37 PM (IST) Updated:Fri, 24 May 2019 06:21 AM (IST)
विद्यार्थियों को डेंगू के प्रति किया जागरूक
विद्यार्थियों को डेंगू के प्रति किया जागरूक

जेएनएन, पटियाला : मच्छरों के काटने के साथ होने वाले डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया बुखार संबंधित विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए सरकारी साझा सीनियर सेकेंडरी स्कूल त्रिपड़ी में जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। नोडल अफसर डॉ. सुमित सिंह ने कहा कि डेंगू एक वायरल बुखार है जो कि मच्छर के काटने साथ फैलता है। डेंगू बुखार में मरीज को तेज सिर दर्द और तेज बुखार होता है, मास पेशियों और जोड़ों में दर्द के साथ आंखों के पिछले हिस्से में भी तेज दर्द होता है, कई बारी हालत खराब होने पर मरीज के नाक, मुंह और मसूड़ों के बीच में से भी खून बहने लग जाता है। डेंगू बुखार की जांच और इलाज सरकारी सेहत संस्थाओं में मुफ्त किया जाता है। कृष्ण कुमार मास मीडिया अफसर ने कहा कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पैदा होते हैं। इसलिए हमें अपने घरों के आसपास पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए।

डॉ. सुमित ने कहा कि यदि किसी घर में से डेंगू का लारवा मिलता है तो उसका चालान काट कर जुर्माना भी किया जाएगा। इस सेमिनार में स्कूल टीचर, एलएचवी कुलवंत कौर, एएनएम अरुणा बाला और आशा कांता रानी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी