डेढ़ साल से लुधियाना की डेयरी को सप्लाई कर रहे थे मिलावटी दूध

समाना के गांव कुलारां में प्लांट लगाकर मिलावटी दूध तैयार किया जा रहा था जिसे लुधियाना की सुप्रीम डेयरी को डेढ़ साल से सप्लाई किया जा रहा था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 05:12 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 06:12 PM (IST)
डेढ़ साल से लुधियाना की डेयरी  को सप्लाई कर रहे थे मिलावटी दूध
डेढ़ साल से लुधियाना की डेयरी को सप्लाई कर रहे थे मिलावटी दूध

जागरण संवाददाता. पटियाला : समाना के गांव कुलारां में प्लांट लगाकर मिलावटी दूध तैयार किया जा रहा था, जिसे लुधियाना की सुप्रीम डेयरी को डेढ़ साल से सप्लाई किया जा रहा था। लुधियाना की डेयरी से फोन पर तालमेल के बाद इन लोगों के पास गाड़ी भेज दी जाती थी, जिसमें पांच सौ लीटर मिलावटी दूध रोजाना भरकर भेज दिया जाता था। यह लोग सिर्फ लुधियाना की सुप्रीम डेयरी के लिए ही दूध तैयार करते थे, इसके अलावा शहर में किसी भी जगह सप्लाई नहीं थी। रिमांड के पहले दिन गिरफ्तार आरोपितों ने पुलिस के सामने राजफाश किया किया है, लेकिन पुलिस को इस बयान पर शंका है। ऐसे में एक पुलिस टीम को लुधियाना की सुप्रीम डेयरी के नाम की वेरीफिकेशन करने भेजा है। थाना सदर समाना के इंचार्ज अंकुरदीप सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि फिलहाल डेयरी का पता क्लियर नहीं है। इस नाम से लुधियाना से एक बड़ी फर्म भी है, वहीं कुछ छोटी डेयरियां भी है। एसएसपी विक्रमजीत दुग्गल ने कहा कि मिलावटी दूध के मामले में सुप्रीम डेयरी वाले को भी नामजद किया जाएगा। फिलहाल, इस डेयरी वाले की पूरी डिटेल्स वेरीफाई कर रहे हैं। इसके बाद बनती कार्रवाई की जाएगी। डेयरी वाले की असली पहचान व सही ठिकाना अभी क्लियर नहीं हो पाया है।

यह था पूरा मामला

गिरफ्तार आरोपित गांव कुलारां का रहने वाला हरप्रीत सिंह व गुरप्रीत सिंह कुलारां व आसपास के गांव से दूध इकट्ठा करने के बाद सुप्रीम डेयरी को दूध बेचते थे। यह लोग हरियाणा से मुर्गियों को डालने वाला सफेद पाउडर (मार्का माल्टो प्लस) लाते थे और घर में लगाए प्लांट में इससे नकली दूध तैयार करते थे। यह लोग 100 लीटर पानी में दस किलो पाउडर डालने के बाद 400 लीटर दूध में इसे मिक्स करते थे और 500 लीटर मिलावटी दूध तैयार करने के बाद लुधियाना की सुप्रीम डेयरी को सप्लाई कर देते थे। रविवार को पुलिस टीम ने रेड कर मौके पर 2400 लीटर क्षमता वाला एक बीएमसी चिल्लर, नकली दूध के 25-25 किलो वाले छह थैले, एक थैला सवा 12 किलो सफेद पाउडर, मुर्गियों को फीड के तौर पर डालने वाला सफेद पाउडर 175 किलो, ईको मिल्क मशीन फैट वाली, दूध को मिक्स करने वाली मिल्क मशीन, फैट डिस्पले करने वाला एक यंत्र, दो प्लास्टिक की बाल्टियां, चालीस-चालीस लीटर की क्षमता वाले स्टील के चार केन, दूध मापने वाला एक लीटर का डिब्बा बरामद किए थे।

chat bot
आपका साथी