राजपुरा आइटी प्रोजेक्ट : जमीन व विकास कामों में घपले का आरोप लगा नारेबाजी

छह गांवों आकड़-आकड़ी सेहरा-सेहरी तख्तूमाजरा और पबरा के किसानों ने बुधवार को गांव सेहरा-सेहरी में पंजाब सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:09 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:09 PM (IST)
राजपुरा आइटी प्रोजेक्ट : जमीन व विकास 
कामों में घपले का आरोप लगा नारेबाजी
राजपुरा आइटी प्रोजेक्ट : जमीन व विकास कामों में घपले का आरोप लगा नारेबाजी

संस, राजपुरा (पटियाला) : राजपुरा आइटी पार्क प्रोजेक्ट के लिए छह गांवों की 1100 एकड़ शामलाट जमीन कार्पोरेट घरानों को बेचने और गांव आकड़ी की शामलाट जमीन के पर विकास कार्यो में कथित घपले के आरोप लगाते हुए छह गांवों आकड़-आकड़ी, सेहरा-सेहरी, तख्तूमाजरा और पबरा के किसानों ने बुधवार को गांव सेहरा-सेहरी में पंजाब सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया।

गांव आकड़ी के जसविदर सिंह, क्रंातिकारी किसान यूनियन ब्लाक पटियाला दो के प्रधान गुरध्यान सिंह ने बताया कि गांव आकड़ी में एससीबीसी के करीब दस परिवार एक्वायर की गई जमीन पर खेती करते थे। जमीन की फर्दें भी उनके नाम हैं। पंचायत ने कथित तौर पर राजनीतिक शह पर जमीन के पैसे अपने चहेतों के खातों में डलवाकर गरीब परिवारों से धक्का किया है। गांव आकड़ी में एक्वायर की गई 183 एकड़ जमीन के बदले 54 करोड़ रुपये मिले, जिसमें बडे़ स्तर पर घपलेबाजी की गई है। गांव की पंचायत ने चार महीनों में 15 से 18 करोड़ रुपये विकास कार्यो पर खर्च दिखाया गया है जिसकी जांच होनी चाहिए। गांव की पंचायत स्कूल की सरकारी जगह पर मैरिज पैलेस बना रही है, जोकि गलत है। आरोप है कि मैरिज पैलेस बनाते समय जमीन की मिट्टी भी सरपंच ने अपनी जमीन को जाते रास्ते और घर में डलवा ली है। इतना ही नहीं मैरिज पैलेस का ठेका भी अपने चहेतों को दिया है।

गांव आकड़ी निवासी जसविदर सिंह, गुरध्यान सिंह, लाभ सिंह, जगमोहन सिंह, हरमेश सिंह, चरनजीत सिंह, गुरदेव सिंह, बलविदर सिंह, मनदीप सिंह, करनैल सिंह आदि ने आरोप लगाया कि शामलाट की जमीन एक्वायर करने के दौरान तारबंदी की जा रही है जिससे आसपास के गांवों का रास्ता बंद हो गया है। जमीन के मुआवजे के आवंटन में भारी गड़बड़ी हुई है। इस दौरान पंचायत, प्रशासन, सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। इस बारे में राजपुरा के एसडीएम खुशदिल सिंह संधू ने बताया कि गांववासियों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच करवाई जाएगी। अगर उनके आरोपों के मुताबिक कोई भी दोषी पाया गया तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी