बुड्ढा दल स्कूल के सिमरन सूद और चेल्सी गक्खड़ सिटी में ओवरआल टापर

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन ने शुक्रवार दोपहर 12वीं का नतीजा मूल्यांकन फार्मूले के तहत जारी कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:10 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:10 AM (IST)
बुड्ढा दल स्कूल के सिमरन सूद और चेल्सी गक्खड़ सिटी में ओवरआल टापर
बुड्ढा दल स्कूल के सिमरन सूद और चेल्सी गक्खड़ सिटी में ओवरआल टापर

जागरण संवाददाता, पटियाला : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने शुक्रवार दोपहर 12वीं का नतीजा मूल्यांकन फार्मूले के तहत जारी कर दिया। सीबीएसई बारहवीं के रिजल्ट में बुड्ढा पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सभी स्ट्रीम में टाप कर स्कूल का नाम रौशन किया।

ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम में सिमरन सूद और कामर्स स्ट्रीम में चेलसी गक्खड़ ने 98.8 प्रतिशत अंक हासिल करके सिटी में ओवरआल टाप किया। वहीं 97.6 प्रतिशत के साथ जसकरन सिंह ने नान मेडिकल और 97.4 के साथ मनमंदरदीप सिंह ने मेडिकल स्ट्रीम में टाप किया। टापर्स ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने अध्यापकों और स्वजनों को दिया। उन्होंने कहा कि सही गाइडेंस के बिना यह संभव नहीं था।

टापर्स ने बोर्ड की तरफ से जारी किए गए नतीजों पर संतुष्टि जाहिर की है। उसका का कहना है कि कोरोना काल में परीक्षाएं नहीं हुई, क्योंकि उस समय कोरोना संक्रमण का ज्यादा डर था। उससे बचना भी जरूरी है। बोर्ड की तरफ से उनकी परफार्मेंस के आधार पर अंक दिए गए हैं। ऐसा करना अच्छा ही रहा क्योंकि पिछली कक्षाओं के साथ-साथ हाउस टेस्ट, यूनिट टेस्ट और प्री बोर्ड की परीक्षाओं में उनकी परफार्मेंस अच्छी रही थी।

नान मेडिकल में जसकरन ने किया टाप

नान मेडिकल स्ट्रीम में बुड्ढा दल पब्लिक स्कूल पटियाला के जसकरन सिंह ने 97.6 प्रतिशत नंबर हासिल करके टाप किया। जसकरन की माता मनिदर कौर थापर यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। जसकरन सिंह ने बताया कि उन्होंने इस मुकाम को हासिल करने के लिए पढ़ाई के कुछ स्पेशल टाइम नहीं निकाला, लेकिन जितना स्कूल और ट्यूशन पर पढ़ाया जाता रहा, वह पूरे ध्यान से पढ़ा। सीबीएसई ने अपनाया 30-30-40 का फार्मूला

सीबीएसई द्वारा रिजल्ट जारी करने के लिए 30-30-40 के फार्मूले को अपनाया गया था। रिजल्ट इसी फार्मूले पर तैयार किया गया है। विद्यार्थियों ने 10वीं और 11वीं के 5 में से जिन तीन सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा स्कोर किया होगा, उसी आधार पर उनका रिजल्ट बना है। 12वीं के यूनिट, टर्म और प्रेक्टिकल एग्जाम में मिले अंकों को भी आधार बनाया गया है। ह्यूमैनिटीज टॉपर

स्कूल- बुड्ढा दल पब्लिक स्कूल

प्रतिशत- 98.8

नाम- सिमरन सूद

पिता का नाम और प्रोफेशन- संदीप सूद, स्टाक मार्केट में कारोबार

माता का नाम और प्रोफेशन- नीतू सूद, अध्यापिका

ट्यूशन- नहीं

इंटरनेट मीडिया- नहीं

टीवी - हां

स्ट्डी टाइम- छह घंटे

यूपीएससी क्लियर कर पूरा करूंगा भाई का सपना

सिटी में आ‌र्ट्स टापर सिमरन सूद ने बताया कि उनका सपना यूपीएससी क्लियर करके आइएएस अधिकारी बनना है। जिसके लिए उन्होंने अब से ही तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि उनकी इस सफलता में उनके स्वजनों ने अहम रोल अदा किया। यही कारण रहा कि बिना ट्यूशन उन्होंने सिटी में टाप किया।

कामर्स टापर

स्कूल- बुड्ढ़ा दल पब्लिक स्कूल

प्रसेंटेज- 98.8

नाम- चेल्सी गक्खड़

पिता का नाम और प्रोफेशन- दिनेश गक्खड़ अध्यापक और लेखक

माता का नाम और प्रोफेशन- अनामिका गक्खड़

ट्यूशन- हां

टीवी - हां

इंटरनेट मीडिया- नहीं

स्ट्डी टाइम- आठ घंटे

सीए बनकर माता-पिता का नाम रौशन करने का सपना

चेल्सी ने बताया कि उनकी यह एचीवमेंट उनके स्वजन और शिक्षकों के सहयोग के बिना संभव नहीं थी। जहां टीचर्स ने पढ़ाई के प्रति गाइड किया, वहीं पेरेंट्स ने भी पढ़ाई में पूरा सहयोग किया। अब अगला लक्ष्य सीए बनना है। मेडिकल टॉपर

स्कूल- बुड्ढा दल पब्लिक स्कूल

प्रतिशत : 97.4 प्रतिशत

नाम- मनमंदरदीप सिंह

पिता का नाम और प्रोफेशन- भूपिदर सिंह कनाडा में निजी कंपनी में कर्मचारी

माता का नाम- रविदर कौर जिला और सेशन कोर्ट में स्टेनोग्राफर

ट्यूशन- हां

टीवी - हां

इंटरनेट मीडिया- नहीं

स्ट्डी टाइम- आठ घंटे

डाक्टर बनकर माता-पिता का नाम रौशन करने का सपना

मनमंदरदीप सिंह ने बताया कि चाहे उनके पिता कनाडा में हैं, लेकिन इस सफलता में उनके माता-पिता का अहम रोल रहा है। पिता जहां निरंतर फोन पर संपर्क में रहकर हौसला बढ़ाया, वहीं मां ने भी हर तरह से स्पोर्ट किया। इसी कारण वह आज यह मुकाम हासिल करने में कामयाब हो सके हैं। अब डाक्टर बनकर माता-पिता का रौशन करना ही उनका सपना है।

chat bot
आपका साथी