पीयू की ट्रांस स्क्रिप्ट भेजने की सर्विस ठप, विद्यार्थी परेशान

पंजाबी यूनिवर्सिटी द्वारा व‌र्ल्ड एजुकेशन सर्विसिस (वेस) को भेजे जाने वाली ट्रांस स्क्रिप्ट का काम 20 दिन से ठप पड़ा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 07:46 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 07:46 AM (IST)
पीयू की ट्रांस स्क्रिप्ट भेजने की सर्विस ठप, विद्यार्थी परेशान
पीयू की ट्रांस स्क्रिप्ट भेजने की सर्विस ठप, विद्यार्थी परेशान

गौरव सूद, पटियाला

पंजाबी यूनिवर्सिटी द्वारा व‌र्ल्ड एजुकेशन सर्विसिस (वेस) को भेजे जाने वाली ट्रांस स्क्रिप्ट का काम 20 दिन से ठप पड़ा हुआ है। इसका कारण यूनिवर्सिटी द्वारा कोरियर कंपनी के बिल क्लियर न करना बताया जा रहा है। हालांकि अधिकारी किसी टेक्निकल परेशानी के कारण सर्विस टेंपरेरी तौर पर ठप होने की बात कही रहे हैं। कारण जो भी इसका खामियाजा एनआरआइ स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ रहा है, क्योंकि तीन महीने में वैस के पास ट्रांस स्क्रिप्ट नहीं पहुंचने के चलते एनआरआइ विद्यार्थियों द्वारा वेस के पास जमा करवाई गई 200 यूएस डालर फीस (करीब 15 हजार रुपये) लैप्स हो जाएंगे। विद्यार्थियों को दोबारा पैसे भरने होंगे।

पंजाबी यूनिवर्सिटी एनआरआइ स्टूडेंट्स से वेस के पास ट्रांस स्क्रिप्ट भेजने के लिए 30 से 35 हजार रुपये फीस चार्ज करती है। इसके बाद विद्यार्थियों को आनलाइन या आफलाइन ट्रांस स्क्रिप्ट के लिए अप्लाई करना होता है। जिसके बाद 15 से 20 दिन प्रोसेसिग के लिए समय लगता है। इसके बाद एप्लीकेशन को वेस के पास भेजा जाता है। यूएस और कैनेडा में पढ़ाई और नौकरी के लिए जरूरी है वेस

यूएस और कैनेडा में पढ़ाई करने के इच्छुक विद्यार्थियों को वेस से असेसमेंट करवाना जरूरी होता है। वेस से असेसमेंट करवाने के बाद ही भारत में की गई पढ़ाई को संबंधित देश के एजुकेशन सिस्टम की तरफ से मान्य माना जाता है। पंजाब में कैनेडा जाने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है, जिस कारण यह सर्विस बंद होने के कारण विद्यार्थियों को ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है, वहीं समय रहते ट्रांस स्क्रिप्ट न पहुंचने के कारण जहां मानसिक परेशानी झेलनी पड़ती है, वहीं 200 यूएस डालर का नुक्सान भी झेलना पड़ रहा है। विदेश में रह रहे स्टूडेंट्स स्टेटस जानने में असमर्थ

यूनिवर्सिटी में इस सर्विस के बंद होने के कारण विदेश में बैठे स्टूडेंट्स को इसका सही स्टेट्स भी नहीं बताया जा रहा। विदेश से फोन करने के बाद उन्हें फाइल प्रोसेसिग में होने की बात कहकर टाल दिया जाता है, जबकि बीस दिन से यूनिवर्सिटी से ट्रांस स्क्रिप्ट भेजी ही नहीं गई। जिस कारण स्टूडेंट्स स्टेटस जानने के लिए भी भारी परेशानी झेल रहे हैं। कुछ टेक्निकल परेशानी के कारण ट्रांस स्क्रिप्ट की सर्विस प्रभावित रही है। किसी स्टूडेंट को परेशानी नहीं आने दी जाएगी और ट्रांस स्क्रिप्ट जल्द वेस के पास भेज दी जाएगी।

जसवरिदर सिंह खट्टर, एग्जामिनेशन कंट्रोलर, पीयू

chat bot
आपका साथी