आज खुलेंगे स्कूल, आनलाइन पढ़ाई भी रहेगी जारी

स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे बचों का आज इंतजार खत्म होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:25 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:25 PM (IST)
आज खुलेंगे स्कूल, आनलाइन पढ़ाई भी रहेगी जारी
आज खुलेंगे स्कूल, आनलाइन पढ़ाई भी रहेगी जारी

जागरण संवाददाता, पटियाला : स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे बच्चों का आज इंतजार खत्म होने जा रहा है। आज से राज्य भर में प्री प्राइमरी से प्लस टू तक के स्कूल खुल जाएंगे। हालांकि इसके लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी है। साथ ही जो अभिभावक बच्चों को स्कूल न भेजकर आनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उनके लिए आनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। स्कूल खुलने से एक दिन पहले जहां स्कूल मैनेजमेंटों की तरफ से कोरोना से बचाव संबंधी प्रबंधों का जायजा लिया गया, वहीं कोविड से बचाव संबंधी जरूरी गाइडलाइंस के पालन संबंधी स्टाफ को विशेष निर्देश भी जारी किए गए हैं।

विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश करने के दौरान मास्क पहनने, सैनिटाइजर साथ रखने और एक दूसरे से शारारिक दूरी बनाकर रखने के लिए क्लास इंचार्जों को अवगत करवाया गया। इसके अलावा स्कूलों द्वारा अपने स्तर पर स्कूल के मेन गेट पर मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। जिस विद्यार्थी के पास मास्क नहीं होगा तो उसे स्कूल की तरफ से मास्क मुहैया करवाया जाएगा। इसके अलावा स्कूल में कोविड-19 नियमों के पालन संबंधी संबंधित स्टाफ की ड्यूटियां लगा दी गई हैं। उधर, जिला शिक्षा अफसर, एलिमेंट्री अमरजीत सिंह ने बताया कि बच्चों की शारीरिक दूरी से क्लास में बैठने की शर्त से किसी भी तरह से समझौता नहीं किया जाएगा। अगर स्कूल में कमरों की उपलब्धता के हिसाब से बच्चों की गिनती बढ़ती है तो बच्चों को रोटेशनवाइज स्कूल बुलाया जाएगा, लेकिन बच्चों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। वहीं, जिला शिक्षा अफसर (सेकेंडरी) हरिदर कौर ने बताया कि कोविड से बचाव संबंधी गाइडलाइंस के पालन के साथ ही स्कूल खोले जाएंगे। सबको कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी सावधानियां बरतने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। दसवीं से प्लस टू तक की क्लासिज रहेंगी जारी : तिवारी

डीएवी स्कूल के प्रिसिपल विवेक तिवारी ने कहा कि हालांकि स्कूल खोलने संबंधी सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं, लेकिन बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल में सोमवार से केवल दसवीं से प्लस टू तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू होगी। इसके अलावा अगर हालात सामान्य रहते हैं तो आने वाले दिनों में छोटे बच्चों की क्लासें भी शुरू कर दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी