बेटियों प्रतिभा को सलाम : मुस्कान, पलकदीप व प्रियंका ने पाया सौ फीसद अंक

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से शनिवार को 12वीं क्लास का नतीजा सीबीएसई के मूल्यांकन फार्मूले के तहत ही जारी कर दिया।

JagranSun, 01 Aug 2021 06:30 AM (IST)
बेटियों प्रतिभा को सलाम : मुस्कान, पलकदीप व प्रियंका ने पाया सौ फीसद अंक

जागरण संवाददाता, पटियाला

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से शनिवार को 12वीं क्लास का नतीजा सीबीएसई के मूल्यांकन फार्मूले के तहत ही जारी कर दिया। इस दौरान पटियाला के प्ले वेज सीनियर सेकंडरी स्कूल पटियाला की मुस्कान शर्मा ने नान मेडिकल, पलकदीप ढिल्लों ने मेडिकल और प्रियंका वधवा ने कामर्स स्ट्रीम में 500 में से 500 अंक हासिल करके 100 फीसदी अंक हासिल करके संयुक्त रूप से टाप किया। विद्यार्थियों की उपलब्धि केवल सौ प्रतिशत अंक हासिल करना ही नहीं है, बल्कि नान मेडिकल, मेडिकल और कामर्स जैसे मुश्किल विषयों में 100 प्रतिशत अंक हासिल करने के साथ एडिश्नल मैथेमेटिक्स और बायोलाजी विषय भी पास किया। मेधावी बच्चों का कहना है कि अगर इरादा पक्का हो तो कुछ भी असंभव नहीं है।

विद्यार्थियों ने अपनी इस कामयाबी का कारण जहां टीचर्स की गाइडेंस, रिवीजन और सेल्फ स्ट्डी को बताया, वहीं एग्जाम के दौरान सोशल मिडिया और टीवी से दूरी भी इसके लिए फायदेमंद बताया। फोटो 52

नान मेडिकल टापर

स्कूल- प्ले वेज सीनियर सेकंडरी स्कूल

प्रतिशत- 100

नाम- मुस्कान शर्मा

पिता का नाम और प्रोफेशन- गुरप्रीत शर्मा (एएसएम)

माता का नाम और प्रोफेशन- रीतू शर्मा गृहणी

ट्यूशन- नहीं

इंटरनेट मीडिया- नहीं

टीवी - नहीं

स्ट्डी टाइम- 8 घंटे

इंजीनियर बनने का सपना

मुस्कान ने बताया कि ये मुकाम हासिल करना उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन टीचर्स और माता-पिता की गाइडेंस ने इस मुश्किल राह को आसान कर दिया। वहीं, सेल्फ स्ट्डी को भी सफलता के लिए सक्सेस मंत्रा बताया है। अब आगे सपना आइआइटी में पढ़ाई करके कंप्यूटर इंजीनियर बनने का है। बाक्स

फोटो 53

मेडिकल टापर

स्कूल- प्ले वेज सीनियर सेकंडरी स्कूल

प्रतिशत- 100

नाम- पलकदीप ढिल्लों

पिता का नाम और प्रोफेशन- जसबीर सिंह डेयरी फार्म का बिजनेस

माता का नाम और प्रोफेशन- जिदरजीत कौर प्रिसिपल

ट्यूशन- हां

इंटरनेट मीडिया- नहीं

टीवी - नहीं

स्टडी टाइम- 7 घंटे

यूपीएससी क्लियर करना लक्ष्य

पलकदीप ने बताया कि परिवार के सहयोग और सेल्फ स्ट्डी से यह मुकाम हासिल हुआ है। उन्होंने बताया कि उनका सपना है कि वह डाक्टर की पढ़ाई पूरी करके यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके आइएएस अधिकारी बनें। इसके साथ ही उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पेरेंट्स व अध्यापकों को दिया।

बाक्स

फोटो 55

कामर्स टापर

स्कूल- प्ले वेज सीनियर सेकंडरी स्कूल

प्रतिशत 100

नाम- प्रियंका वधवा

पिता का नाम और प्रोफेशन- विजय कुमार बिजनेसमैन

माता का नाम और प्रोफेशन- वीना रानी (गृहणी)

ट्यूशन- नहीं

इंटरनेट मीडिया- हां

टीवी - हां

स्ट्डी टाइम- 8 घंटे

इंटरनेट मीडिया का किया पाजिटिव इस्तेमाल

प्रियंका ने बताया कि इंटरनेट मीडिया पर स्ट्डी मैटीरियल शेयर करके पढ़ाई करने से यह सफलता हासिल हुई है। उन्होंने बताया कि जिस टापिक को समझने में उन्हें परेशानी होती थी। उसे वह इंटरनेट के जरिए समझना पसंद करती थीं। उन्होंने बताया कि उनका सपना सपना सीए बनने का है। जिसे वह अपने टीचर्स और पेरेंट्स की गाइडेंस से जरूर पूरा करेंगी। उन्होंने बताया कि उनके पांचवीं से दसवीं में मैथ में 100 में से 100 अंक हासिल किए है, लेकिन एकाउंट्स उनका मनपसंद विषय था। जिसके चलते उन्होंने कॉमर्स के साथ मैथेमेटिक्स एडिश्नल पढ़ा। बच्चों और स्टाफ की मेहनत से हासिल हुआ मुकाम : चेयरमैन

स्कूल चेयरमैन राजदीप सिंह ने बताया कि बच्चों और स्टाफ की मेहनत के कारण बच्चों ने यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने कहा कि स्कूल की तरफ से क्वालिटी एजुकेशन को महत्व दिया जाता है। जिसके चलते बच्चों की आनलाइन पढ़ाई के साथ-साथ डाउट क्लियर सेशन भी करवाए गए और इसी मेहनत का नतीजा आज सामने आया है।

पटियाला राज्य में दूसरे स्थान पर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं क्लास शानदार नतीजों के चलते जिला पटियाला प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा है। इस बार जिले के 19514 विद्यार्थियों ने वार्षिक परीक्षा दी, जिनमें से 19335 के पास हुए। इस तरह जिले का नतीजा 99.08 प्रतिशत रहा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.