प्रो. अरविद पीयू के वाइस चांसलर नियुक्त

राज्य सरकार द्वारा इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंसिस एजुकेशन एंड रिसर्च मोहाली से प्रो. अरविद को पंजाबी यूनिवर्सिटी का वाइस चांसलर नियुक्त कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:50 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:50 PM (IST)
प्रो. अरविद पीयू के वाइस चांसलर नियुक्त
प्रो. अरविद पीयू के वाइस चांसलर नियुक्त

जागरण संवाददाता, पटियाला : राज्य सरकार द्वारा इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंसिस एजुकेशन एंड रिसर्च मोहाली से प्रो. अरविद को पंजाबी यूनिवर्सिटी का वाइस चांसलर नियुक्त कर दिया गया है। मंगलवार को सरकार द्वारा नियुक्ति संबंधी जारी किया नोटिफिकेशन मुलाजिमों में सर्कुलेट हो गया। जिसके बाद यूनिवर्सिटी मुलाजिमों में खुशी का माहौल है। बता दें कि इससे पहले आईएएस अधिकारी रवनीत कौर यूनिवर्सिटी के एक्टिंग वाइस चांसलर के तौर पर काम कर रहीं थी। जानकारी के अनुसार प्रो. अरविद फिजिक्स के प्रोफेसर हैं और उन्होंने अपनी मास्टर डिग्री 1990 में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी कानपुर से की है। लंबे समय से प्रो. अरविद बतौर डीन व फिजिक्स प्रोफेसर के तौर पर काम कर रहे हैं।

कांटो से भरा प्रो. अरविद के लिए वीसी पद

प्रो. अरविद के लिए वाइस चांसलर का पद कांटों से भरा पड़ा है। मौजूदा समय में यूनिवर्सिटी की तीन जत्थेबंदियां सैलरी न मिलने के खिलाफ वीसी दफ्तर व रजिस्ट्रार दफ्तर के आगे धरना दे रही हैं। वहीं दूसरी ओर यूनिवर्सिटी बैंक की 150 करोड़ की कर्जदार है। इसके अलावा बैंक में मुलाजिमों की 25 एफडियां गिरवी पड़ी हैं। मुलाजिमों का यूनिवर्सिटी की तरफ काफी बकाया खड़ा है। पिछले दिनों हुई सिडीकेट की मीटिग में यूनिवर्सिटी 130 करोड़ के घाटे में दिखाई गई थी पर सूत्र बताते है कि मौजूदा समय में यूनिवर्सिटी 189 करोड़ के घाटे में है। यूनिवर्सिटी की वित्तीय हालत में सुधार लाने को सरकार ने यूनिवर्सिटी को 90 करोड़ की ग्रांट जारी की थी। इस ग्रांट को सिर्फ लोन उतारने के लिए ही प्रयोग की जानी है। हालांकि पूर्व एक्टिग वीसी ने रवनीत कौर ने यूनिवर्सिटी का कर्ज व आमदन को लेकर नई नीति तैयार की थी, पर वीसी के तबादले के बाद यह नीतियां कागजों में ही है।

chat bot
आपका साथी