विवाह धोखाधड़ी के समाधान के लिए परनीत ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

पूर्व केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और पटियाला से सांसद परनीत कौर ने बुधवार को केंद्रीय विदेश मंत्री जय शंकर प्रसाद को एक पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:41 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:41 PM (IST)
विवाह धोखाधड़ी के समाधान के लिए  परनीत ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र
विवाह धोखाधड़ी के समाधान के लिए परनीत ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

जागरण संवाददाता, पटियाला : पूर्व केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और पटियाला से सांसद परनीत कौर ने बुधवार को केंद्रीय विदेश मंत्री जय शंकर प्रसाद को एक पत्र लिखा है। पत्र में भारत से कनाडा में स्थायी निवास की मांग करते हुए विवाह धोखाधड़ी की बढ़ती समस्या के समाधान की मांग की। उन्होंने कहा कि केंद्रीय विदेश मंत्रालय को इस बारे में कनाडा के दूतावास और कनाडा सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए

केंद्रीय विदेश मंत्री को लिखे अपने पत्र में, परनीत कौर ने कहा कि भारत में ऐसे विवाहों के संकट का आकलन करने और धोखाधड़ी के मामलों की संख्या सहित पूरे मामलों का विश्लेषण करने के लिए एक आयोग का गठन भी किया जाए। उन्होंने विदेश मंत्रालय से ऐसे मामलों की जांच के लिए एक विशेष सिस्टम बनाने और ऐसे घोटालों के अपराधियों को भारत डिपोर्ट करने की भी मांग की। सांसद ने कहा कि गिरती आर्थिक स्थिति के कारण, कई युवा भारतीय शिक्षा, रोजगार या अपने परिवार के साथ रहने के लिए विदेश जाना चाहते हैं। उन्होंने अपने पत्र में कहा कि कनाडा में स्थायी निवास की बढ़ती इच्छा ने कुछ लालची लोगों को अनुबंध विवाह और शादियों के नाम पर भोले-भाले लोगों का फायदा उठाने के लिए प्रेरित किया है। इसने बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी को भी बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी के ऐसे मामले कई परिवारों को वित्तीय, सामाजिक और मानसिक संकट का कारण बनते हैं और कुछ मामलों में आत्महत्या तक की ओर ले जाते हैं जिसे हल करने की आवश्यकता है।

chat bot
आपका साथी