Punjab Air Pollution: हवा की गुणवत्ता में होने लगा सुधार, सभी शहरों का AQI हुआ 200 से कम

जेएनएन, पटियाला/लुधियाना। Punjab Air Pollution: हल्की बारिश व तेज हवा से प्रदेश के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में सुधार जारी है। शनिवार को राज्य के सभी शहरों का AQI 200 से कम रहा, जो कि लोगों के लिए राहत की खबर है। शुक्रवार को जहां AQI 216 के साथ पटियाला राज्य में सबसे ज्यादा प्रदूषित था, वहीं शनिवार को 104 अंक कम होकर 112 रिकॉर्ड किया गया।

गत दिवस AQI 159 के साथ लुधियाना राज्य में सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा, जबकि 103 के साथ बठिंडा की हवा सबसे बेहतर रही। पराली जलाने के केसों में भी पिछले दिनों के मुकाबले गिरावट आई। उसी कारण इसका असर हवा में देखने को मिल रहा है। आज सिर्फ फाजिल्का में पराली जलाने पर दो किसानों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। आगामी दिनों में और सुधार की उम्मीद है।

अमृतसर का AQI 155, बठिंडा का 103, जालंधर का 120, खन्ना का 117, मंडी गोबिंदगढ़़का 140 और रोपड़ का 120 रहा। पीपीसीबी के मेंबर सेक्रेटरी करुणेष गर्ग ने बताया कि शनिवार को राज्य में तेज हवा और हल्की बारिश से AQI में सुधार दर्ज किया गया है। धान की कटाई का सीजन भी लगभग खत्म हो चुका है और पिछले दिनों के मुकाबले पराली जलाने के केसों में भी काफी कमी आई है। उसी का असर दिख रही है।

सेटेलाइट की पकड़ में आए पराली जलाने के 18 मामले

पिछले दो दिन दिनों से आसमान में बादल बने हुए हैं, जिसकी वजह से पराली जलाने वाले सेटेलाइट की पकड़ में नहीं आ पा रहे हैं। शनिवार को भी पूरे प्रदेश में पराली जलाने के सिर्फ 25 मामले ही सामने आए। पिछले साल 16 नवंबर को 1306 जगहों पर पराली जलाने के मामले सामने आए थे। पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को पटियाला में 18, लुधियाना व फतेहगढ़ साहिब में तीन-तीन और रूपनगर में पराली जलाने का एक मामला सेटेलाइट की पकड़ में आ सका।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.