सरकारी चेक की फर्जी कापी से पैसे निकालने की कोशिश

पटियाला डेवलपमेंट अथारिटी (पीडीए) के सरकारी चेक की कापी करने के बाद कुछ लोगों ने बैंक से पैसे निकलवाने की कोशिश की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 04:28 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 04:28 PM (IST)
सरकारी चेक की फर्जी कापी 
से पैसे निकालने की कोशिश
सरकारी चेक की फर्जी कापी से पैसे निकालने की कोशिश

जागरण संवाददाता, पटियाला : पटियाला डेवलपमेंट अथारिटी (पीडीए) के सरकारी चेक की कापी करने के बाद कुछ लोगों ने बैंक से पैसे निकलवाने की कोशिश की। आरोपितों ने फर्जी चेक तैयार करने के बाद एक करोड़ 35 लाख रुपये की रकम भरने के बाद इस चेक को कैथल हरियाणा के एक बैंक में लगा दिया। रकम बड़ी होने की वजह से बैंक अधिकारियों ने तुरंत पीडीए पटियाला से तालमेल किया, जिन्होंने यह चेक फर्जी होने और असली चेक सरकारी आफिस में रखे होने का जिक्र किया। इसके बाद बैंक अधिकारियों ने पेमेंट रोक ली। वहीं, पीडीए के अधिकारी अजय कुमार ने तुरंत पुलिस को सूचना दे दी। यह मामला जून 2021 का है। थाना अर्बन एस्टेट पुलिस ने इस मामले में बुधवार को अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

डिविजनल इंजीनियर अजय कुमार गर्ग ने बताया कि 24 जून को आफिस के अकाउंटेंट के पास फोन आया था कि एक चेक जिसकी रकम एक करोड़ 35 लाख रुपये है, क्लीयरिग के लिए बैंक पहुंचा है। यह चेक आर एंड ट्रेडिग फर्म बूथ नंबर 37 मार्केट कमेटी कलायत, हरियाणा की तरफ से पेमेंट क्लीयरेंस के लिए लगाया गया था। फोन कॉल के बाद अकाउंटेंट ने अजय कुमार गर्ग के साथ तालमेल किया। रिकार्ड चेक करने पर पाया गया कि ऐसी किसी भी फर्म को विभाग की ओर से चेक जारी नहीं हुआ है और जो चेक बैंक में क्लीयरिग के लिए पहुंचा है उसका असल चेक तो आफिस में ही रखा हुआ है। मामला फर्जी होने की वजह से उन्होंने तुरंत पेमेंट करवाते हुए पुलिस ने केस दर्ज करवा दिया। आफिस का स्टाफ शक के घेरे में

थाना अर्बन एस्टेट के इंचार्ज रौणी सिंह ने कहा कि जिस तरीके से फर्जी चेक तैयार करने के बाद हरियाणा के एक बैंक में लगाया गया है। उससे पता चलता है कि इस चेक की हूबहू कापी तैयार करवाने में आफिस के ही किसी स्टाफ सदस्य की मिलीभगत है। मामले में जहां स्टाफ सदस्य शक के घेरे में हैं, वहीं आफिस से डील करने वाले प्राइवेट लोगों से भी पूछताछ की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी