मीटर रीडर धांधलियां छिपाने को चुरा रहे मीटर, दस दिन में तीन मामले मिले

ट्रांसफार्मर व बिजली की तारें चोरी होने की घटनाएं तो अक्सर होती रहती हैं लेकिन इन दिनों पटियाला जिले के भादसों बलाक में मीटर चोर गिरोह सरगर्म है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:32 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:32 AM (IST)
मीटर रीडर धांधलियां छिपाने को चुरा  रहे मीटर, दस दिन में तीन मामले मिले
मीटर रीडर धांधलियां छिपाने को चुरा रहे मीटर, दस दिन में तीन मामले मिले

जागरण संवाददाता, पटियाला : ट्रांसफार्मर व बिजली की तारें चोरी होने की घटनाएं तो अक्सर होती रहती हैं, लेकिन इन दिनों पटियाला जिले के भादसों बलाक में मीटर चोर गिरोह सरगर्म है। जो घरों के बाहर लगे बक्सों से मीटर चोरी करके ले जाते हैं। पिछले दस दिन में ऐसी तीन घटनाएं सामने आ चुकी हैं, इनमें एक घटना तो थाना भादसों से मात्र 100 मीटर दूर घटी। हालांकि पुलिस चोरों का पता लगाने में लगी है, लेकिन फिलहाल हाथ खाली हैं। वहीं विभागीय माहिरों की मानें तो पिछले समय के दौरान रीडिग में हुई धांधलियों को छिपाने के मकसद से ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं।

ताजा घटना थाना रोड की जहां जहां पुलिस स्टेशन के 100 मीटर दूर पावरकाम के कंप्लेंट सेंटर के बाहर आरोपितों ने मीटर चुरा लिया। घटना का पता तब चला जब पीएसपीसीएल के ही एक कर्मचारी ने आरोपित को मीटर का बाक्स खोलने का कारण पूछा। जिसके बाद आरोपित कर्मचारी को बातों में उलझाकर बाइक पर फरार हो गया। हालांकि सारी घटना सीसीटीवी में कैद गई, लेकिन आरोपित का मुंह ढंका होने के कारण पहचान नहीं हो सकी। जिसके बाद संबंधित बिजली कनेक्शन मालिक ने मामले की शिकायत थाना भादसों पुलिस को दी।

नाम न छापने की शर्त पर विभाग के एक कर्मचारी ने बताया कि मीटर रीडर पहले की गई धांधलियों को छिपाने के मकसद से ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे है। उन्होंने बताया कि पहले मीटर रीडर द्वारा हर मीटर की रीडिग नोट करके बिल बनाकर संबंधित उपभोक्ता को दिया जाता था, जिसके चलते मीटर रीडर उपभोक्ताओं के साथ सेटिग करके कम रीडिग का बिल बना दे देते थे। अब विभाग की तरफ से संबंधित मीटर की रीडिग नोट करने के साथ मीटर की रीडिग की फोटो अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। जिसके चलते खुद को बचाने के लिए आरोपित पुरानी भेजी गई रीडिग से मिलती जुलती रीडिग वाला मीटर ढूंढ़कर उसकी डिस्प्ले दूसरे मीटर में लगाकर खुद को बचाने का प्रयास कर रहे हैं। भादसों में मीटर चोरी की तीन घटनाएं आ चुकी हैं। आरोपित अपनी धांधलियां छिपाने के लिए ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस को शिकायत दे दी है, विभाग भी जांच कर रहा है।

अमनदीप सिंह, एसडीओ, पीएसपीसीएल भादसो पावरकाम की तरफ से मीटर चोरी करने की शिकायत मिली है। जिसके तहत मामले की जांच जारी है। आरोपितों की सीसीटीवी फुटेज भी मिली है। जिसके आधार पर आरोपितों की तलाश जारी है।

सुखदेव सिंह, एसएचओ, थाना भादसो

chat bot
आपका साथी