मैथ स्किल सुधारेगा पर्सनलाइज्ड आनलाइन लर्निंग ट्रेनिग कोर्स

सरकारी स्कूलों के विदर्थियों की मैथ्स स्किल को बेहतर करने के मकसद से जिले के सरकारी स्कूलों में पर्सनलाइज्ड आनलाइन लर्निंग ट्रेनिग कोर्स चलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:19 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:19 AM (IST)
मैथ स्किल सुधारेगा पर्सनलाइज्ड  आनलाइन लर्निंग ट्रेनिग कोर्स
मैथ स्किल सुधारेगा पर्सनलाइज्ड आनलाइन लर्निंग ट्रेनिग कोर्स

जागरण संवाददाता, पटियाला : सरकारी स्कूलों के विदर्थियों की मैथ्स स्किल को बेहतर करने के मकसद से जिले के सरकारी स्कूलों में पर्सनलाइज्ड आनलाइन लर्निंग ट्रेनिग कोर्स चलाया जा रहा है। इसके तहत प्राइवेट एकेडमी के अध्यापक आनलाइन छठी से 12वीं क्लास के विद्यार्थियों की क्लासें लेना सुनिश्चित बनाएंगे और मैथ्स स्किल को बेहतर बनाने में सहयोग करेंगे। इसके लिए जिला शिक्षा अफसर दफ्तर की तरफ से सभी स्कूलों को आदेश जारी करते हुए कंप्यूटर लैब्स को ठीक करवाने और सभी कंप्यूटरों को सही हालात में रखना सुनिश्चित करने को कहा है। इसके तहत जिले के सभी स्कूलों के बच्चे को प्राइवेट एकेडमी के अध्यापक आनलाइन कोचिग देने के साथ-साथ उन्हें इसकी शार्टकट ट्रिक्स भी सिखाएंगे। ये कोर्स 15 सितंबर से शुरू है।

इस कोचिग के जरिए बच्चों को पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी के लिए दिए जाने वाली कंपीटिशन परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी फायदा मिलेगा। जिसके तहत बच्चे शार्टकट ट्रिक्स के जरिए जहां मुश्किल कैलकुलेशन चंद मिनटों में करने के सक्ष्म हो जाएंगे। वहीं लौंग मैथड से लगने वाला उनका समय भी बचेगा और एकुरेसी भी बढ़ेगी।

ई-लैब्स की मरम्मत के लिए 8.70 लाख रुपये जारी

आनलाइन ट्रेनिग कोर्स में बच्चों को कोई परेशानी न हो इसके लिए जिले के 116 हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूल की कंप्यूटर ई-लैब्स की रिपेयर व मेटेनेंस के लिए प्रति स्कूल के हिसाब से 7500 रुपये के हिसाब से 8.70 लाख रुपये की ग्रांट जारी कर दी है। इस ग्रांट का इस्तेमाल करके ई-लैब्स में लगे उपकरणों जैसे सीपीयू, मोनिटर, की-बोर्ड, माउस और एन कंप्यूटिग के अलावा अन्य तकनीकी खामियों, आपरेटिंग सिस्टम साफ्टवेयर आदि की रिपेयर, रिप्लेसमेंट करवाने के लिए ही की जाए ताकि ई-लैब्स चालू हालत में रहें और विद्यार्थियों की तरफ से ई-कंटेंट देखने के लिए अलावा कंप्यूटर शिक्षा बिना किसी रुकावट के प्राप्त की जा सके। इस ट्रेनिग कोर्स से बच्चों की मैथ स्किल्स बेहतर होगी। इससे जहां उन्हें बोर्ड परीक्षाओं में फायदा मिलेगा, वहीं भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी बच्चों के लिए कोर्स फायदेमंद सिद्ध होगा।

हरिंदर कौर, जिला शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी