दूषित घग्गर दरिया बन रहा बीमारियों का घर

घग्गर दरिया का पानी दूषित होने से आसपास के इलाकों के लोग परेशान हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:29 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:29 PM (IST)
दूषित घग्गर दरिया बन रहा बीमारियों का घर
दूषित घग्गर दरिया बन रहा बीमारियों का घर

संस, राजपुरा (पटियाला) : घग्गर दरिया का पानी दूषित होने से आसपास के इलाकों के लोग परेशान हैं। लोगों में बीमारियां फैलने का डर सता रहा है। सरकार ने डेराबस्सी से बनूड़, राजपुरा के रास्ते खनौरी तक इलाके के दो सौ गांवों तक पानी पहुंचाने व 40 हजार एकड़ में होने वाली खेती के लिए घग्गर दरिया का निर्माण करवाया था। इन दिनों घग्गर दरिया में चंडीगढ़ की तरफ से आने वाले 'पच्ची दरा' (छोटा दरिया) का दूषित पानी आ रहा है। चंडीगढ़ व आसपास के गांवों से गंदे पानी की निकासी से लबालब भरा 'पच्ची दरा' बनूड़ व घनौर के करीब दो दर्जन गांवों से होता हुआ हरियाणा पंजाब बार्डर पर स्थित गांव लाछड़ू खुर्द की बुर्जी नंबर-150 में शामिल हो जाता है। गांव ढकांनसू से अंबाला रोड पर बने पच्ची दरा के 20 द्वार बंद हो चुके हैं और केवल पांच द्वार खुले हैं वह भी गंदगी, विषैली जड़ी बूटियों और मृत जानवरों के होने और सफाई व्यवस्था न होने से पानी और विषैला हो रहा है।

इस बारे में गांव लाछड़ू खुर्द निवासी नच्छतर सिंह, मुख्तयार सिंह, हरबंस सिंह, गांव सराला कलां के बुजुर्ग बलबीर सिंह ने बताया कि 50 वर्ष पहले घग्गर दरिया के पानी को लोग पीने के रूप में इस्तेमाल करते थे। जबसे पच्ची दरा का पानी घग्गर में शामिल होना शुरू हुआ है तो इसका पानी दूषित हो गया है। उन्होंने कहा कि बारिश में घग्गर दरिया गांव महदूदां, माड़ू, मंजोली, खनौरी खेड़ा, लोह सिंबली, कपूरी, उंटसर, सौंटा, रामपुर, सराला कलां, सराला खुर्द, लाछड़ू कलां, लाछड़ू खुर्द, कामी छोटी, कामी कलां, पिपल मंगोली, जंड मंगोली सहित दो दर्जन से ज्यादा गांवों की फसल को घग्गर दरिया बर्बाद कर देता है। पानी लोगों के घरों में घुसकर तबाही मचाता है। जल्द ही घग्गर दरिया की सफाई के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सफाई के लिए ग्रांट आ चुकी है। कई स्थानों पर कार्य चल रहा है। गावों के लोगों को कोई परेशानी नहीं होने देंगे।

रमनदीप सिंह बैंस, एक्सईएन घग्गर दरिया और साइफनों की सफाई के लिए दो करोड़ रुपये का फंड जारी किया जा रहा है। जरूरत पड़ी तो और पैसे मंजूर करवाकर दरिया का पानी पीने लायक व आपदा से बचाव वाला बनवाएंगे।

मदनलाल जलालपुर, विधायक

chat bot
आपका साथी