बाढ़ की अफवाह पर ध्यान न दें लोग :डीसी

डीसी कुमार अमित व एसएसपी डा.संदीप गर्ग ने जिला की नदीघग्गर व टांगरी नदी का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 12:32 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 12:32 AM (IST)
बाढ़ की अफवाह पर ध्यान न दें लोग :डीसी
बाढ़ की अफवाह पर ध्यान न दें लोग :डीसी

जागरण संवाददाता:पटियाला

डीसी कुमार अमित व एसएसपी डा.संदीप गर्ग ने जिला की नदी,घग्गर व टांगरी नदी का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ एसडीएम दूधनसांधां अंकुरजीत सिंह व जल निकास विभाग के एक्सियन रमनदीप सिंह बैंस मौजूद रहे। डीसी ने सराला कलां, जहां घग्गर की सफाई करवाई और वहां का जायजा लिया।

इसके बाद डीसी देवीगढ़, पिहोवा रोड स्थित टांगरी दर्या व मीरांपुर चोआ का जायजा लिया। वहीं दूसरी और ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। एक्सियन रमनदीप सिंह बैंस ने डीसी कुमार अमित को बताया कि मौजूदा समय में घग्गर दर्या में भांखरपुर में 23000 क्यूसिक व टांगरी नदी में पिहोवा रोड पर 8465 क्यूसिक पानी चल रहा है। इस दौरान डीसी कुमार अमित व एसएसपी संदीप गर्ग ने आसपास के लोगों से बातचीत भी की। इस दौरान डीसी ने कहा कि घग्गर,टांगरी व मार्कंडा नदी में कैचमेंट क्षेत्र में पड़ी बरसात करके इन नदियों में पानी की मात्रा बढ़ी है। जिला प्रशासन द्वारा इन नदियों के पानी पर पूरी नजर रखी हुई है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल इन नदियों में पानी खतरे के निशान से नीचे चल रहा है। पर इनमें पानी बढ़ने की संभावाना के मद्देनजर जल निकास विभाग व संबंधित विभाग सहित जिला प्रशासन पूरी तरह इन पर नजर रखे हुए है।

डीसी ने जल निकास विभाग को निर्देश जारी करते कहा कि आम नागरिकों की जान माल की सुरक्षा के लिए पूरे प्रबंध किए जाए व किसी भी संभावित खतरे वाली स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखी जाए। इस दौरान डीसी ने लोगों को अपील करते कहा कि अगर बाढ़ संबंधी किसी तरह की अफवाह से सचेत रहे और पानी आने की सूरत में बाढ़ कंट्रोल रूम के नंबर 01752350550 पर जानकारी दी जा सकती है। सहायता उपकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

डीसी कुमार अमित ने जानकारी देते बताया कि केंद्र सरकार की आरवीवाइ स्कीम तहत बुजुर्ग व दिव्यांगों को दिए जाते सहायता उपकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कामन सर्विस सेंटर में करवाई जा सकती है। इस दौरान रेडक्रास के सचिव प्रितपाल सिंह ने बताया कि इस स्कीम तहत जरूरतमंद बुजुर्ग दिव्यांग जनों को कानों की मशीन, ऐनक, ट्राई साइकिल के अलावा विभिन्न सामान उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन करवाने वाले व्यक्ति के पास आयु का प्रूफ के तौर पर सीनियर सिटीजन कार्ड, आधार कार्ड या फिर कोई ओर प्रूफ आयु वाला प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ वोटर कार्ड सहित दो पासपोर्ट फोटो भी जरूरी है।

chat bot
आपका साथी