पांच हजार रुपये अतिरिक्त देकर एक ही दिन में करवा सकतेहैं प्रापर्टी की रजिस्ट्री

अकसर प्रापर्टी की रजिस्ट्री करवाने के लिए दस्तावेजों की कमी के चलते तहसील आफिस के चक्कर काटने पड़ते है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:37 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:37 AM (IST)
पांच हजार रुपये अतिरिक्त देकर एक ही दिन में करवा सकतेहैं प्रापर्टी की रजिस्ट्री
पांच हजार रुपये अतिरिक्त देकर एक ही दिन में करवा सकतेहैं प्रापर्टी की रजिस्ट्री

जागरण संवाददाता, पटियाला : अकसर प्रापर्टी की रजिस्ट्री करवाने के लिए दस्तावेजों की कमी के चलते तहसील आफिस के चक्कर काटने पड़ते है। इस बात का कम ही लोगों को पता होगा कि तत्काल में पांच हजार रुपये अतिरिक्त देकर एक ही दिन में रजिस्ट्री करवाई जा सकती है।

अगर आप अपनी प्रापर्टी की रजिस्ट्री करवाने जा रहे हैं तो इससे पहले आपको रजिस्ट्री करवाने की प्रक्रिया संबंधी जानकारी होना जरूरी है। रजिस्ट्री करवाने से पहले आपको राजस्व विभाग की वेबसाइट से नेशनल जेनरिक डाक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम में जाकर तारीख सिलेक्ट करनी होगी। इस दौरान आपको 500 रुपये आनलाइन फीस भरनी होगी। वहीं, जन सहायता केंद्र में स्थित वसीकानवीस से रजिस्ट्री से संबंधित दस्तावेज तैयार करवाने होंगे। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप तय तारीख पर प्रापर्टी की रजिस्ट्री करवा सकेंगे। अगर आप तत्काल में प्रापर्टी की रजिस्ट्री करवाना चाहते हैं तो आपको पांच हजार रुपये सरकारी फीस आनलाइन भरनी होगी। जिसके बाद अब उसी दिन रजिस्ट्री करवा सकेंगे।

बता दें कि ब्लड रिलेशन (खून के रिश्ते) में प्रापर्टी की रजिस्ट्री करवाने पर स्टांप ड्यूटी नहीं लगती। इसमें सिर्फ 1300 रुपये की सरकारी फीस ही लगती है। इसके अलावा आम रजिस्ट्री करवाने पर महिला पर चार फीसद स्टांप ड्यूटी और पुरुष पर छह फीसद स्टांप ड्यूटी लगती है। इसके अलावा दो फीसद सरकारी फीस भरनी होगी। वहीं, प्रापर्टी की खरीद व बेचने वाले दोनों लोगों को दो-दो गवाह व एक संबंधित इलाके का नंबरदार या फिर पार्षद के हस्ताक्षर दस्तावेजों पर करवाने होंगे। प्रापर्टी की रजिस्ट्री संबंधी दफ्तर से लें जानकारी

सब-रजिस्ट्रार संजीव कुमार ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपनी प्रापर्टी सेल या फिर खरीद करना चाहता है तो इसकी पूरी जानकारी व्यक्ति सब-रजिस्ट्रार दफ्तर से भी ले सकता है। सबसे जरूरी बात ये है कि व्यक्ति के पास प्रापर्टी की असल रजिस्ट्री होना जरूरी है। इसके अलावा जन सहायता केंद्र में वसीकानवीस रजिस्ट्री लिखने का काम करते हैं। इनके पास भी लिस्ट है, जिसमें दस्तावेजों संबंधी जानकारी मुहैया करवाई गई है।

chat bot
आपका साथी